समुद्र के अंदर फटा ज्वालामुखी, कैमरे में कैद हुआ खौफनाक नजारा...देखें वायरल वीडियो

इस खतरनाक ज्वालामुखी विस्फोट (Volcano Eruption) के बाद अमेरिका और जापान ने पैसिफिक कोस्‍टलाइंस पर मौजूद लोगों को तट से जितना हो सके, उतनी दूर जाने की सलाह दी है.

समुद्र के अंदर फटा ज्वालामुखी, कैमरे में कैद हुआ खौफनाक नजारा...देखें वायरल वीडियो

सोशल मीडिया पर इस वीडियो को कई लोगों ने शेयर किया है.

नई दिल्ली:

पॉलिनेशियन देश टोंगा (Tonga) आईलैंड पर शनिवार को समुद्र के भीतर भयंकर ज्वालामुखी विस्फोट (Volcano Eruption) हो गया. ये विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि इससे निकलने वाली राख का गुबार आसमान में 20 किमी. दूर से भी नजर आया. यहां तक कि टोंगा (Tonga) में राख और पत्थरों के छोटे टुकड़ों की बारिश हुई. ज्वालामुखी विस्फोट के बाद सुनामी (Tsunami) का अलर्ट जारी किया गया है. अब इस खौफनाक मंजर का वीडियो (Video) भी सोशल मीडिया (Social Media) पर खूब छाया हुआ है.

इस ज्वालामुखी विस्फोट के बाद अमेरिका (America) और जापान (Japan) ने पैसिफिक कोस्‍टलाइंस पर मौजूद लोगों को तट से जितना हो सके, उतनी दूर जाने की सलाह दी है. एक ट्विटर यूजर ने एक वीडियो (Video) साझा किया है, जिसमें लहरें किनारों को तोड़कर पार जाती दिख रही हैं. यूजर ने लिखा, ‘‘ज्वालामुखी फटने की आवाज को वास्तव में सुन सकता हूं, यह बहुत खतरनाक लग रहा है. राख और छोटे-छोटे कंकड़ बरस रहे हैं, आसमान में चारों तरफ अंधकार छा गया है.''

सोशल मीडिया (Social Media) पर इस वीडियो को देखने के बाद कई लोग सहम गए. असल में ये नजारा है कि इतना खतरनाक कि किसी कोई भी खौफ खा जाएगा. फिलहाल इन लहरों के कारण नुकसान कितना हुआ है और किसी के हताहत होने की भी फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है. टोंगा मौसम विज्ञान सेवाओं ने बताया कि पूरे टोंगा के लिए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है.

ये भी पढ़ें: सेना दिवस पर फहराया गया दुनिया का सबसे बड़ा खादी का तिरंगा, 225 फीट लंबा, 150 फीट है चौड़ा - देखें तस्वीरें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसके साथ ही निकटवर्ती फिजी (Fiji) और समोआ में भी प्राधिकारियों ने चेतावनी जारी की है. वहीं लोगों को खतरनाक लहरों के मद्देनजर समुद्र तट के करीब जाने से बचने की हिदायत दी है. आपको बता दें कि पुलिस और सैन्य बलों के एक काफिले ने टोंगा (Tonga) के राजा टुपो षष्टम को समुद्र तट के पास स्थित उनके महल से बाहर निकालकर सुरक्षित ऊपरी इलाकों में ले जाया गया है.