बोतल में नहीं अब Paper Box में मिलेगा पानी, नौकरी छोड़ 2 युवाओं ने की Eco-Friendly Water Box बनाने की पहल

"5 लीटर की बोतलों के लिए जो 75 रुपये में बेची जाती हैं, हम केवल 40-45 ग्राम प्लास्टिक का उपयोग करते हैं, 20 लीटर के लिए, जो 120 रुपये में बेचा जाता है, हम 90 ग्राम प्लास्टिक का उपयोग करते हैं."

बोतल में नहीं अब Paper Box में मिलेगा पानी, नौकरी छोड़ 2 युवाओं ने की Eco-Friendly Water Box बनाने की पहल

बोतल में नहीं अब Paper Box में मिलेगा पानी

पर्यावरण संकट आज हमारे देश के लिए एक बड़ी चुनौती बनता जा रहा है. भले ही देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी लगा दी गई हो, लेकिन आज भी इसका उपयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है. जिसकी वजह से पर्यावरण का संकट बढ़ता ही जा रहा है. वहीं, अब इस संकट से बचने के लिए और बढ़ते प्लास्टिक कचरे को कम करने के लिए हैदराबाद स्थित एक स्टार्ट-अप (Hyderabad start up) ने प्लास्टिक की पानी की बोतलों के जगह ईको फ्रेंडली पानी के बॉक्स (eco friendly water boxes) बनाए हैं.

इसे पर्यावरण को बचाने की दिशा में एक सराहनीय कदम माना जा रहा है. हैदराबाद के दो टेक्निकल एक्सपर्ट सुनीथ तातिनेनी और चैतन्य अयिनपुडी ने प्लास्टिक कचरे को कम करने के उद्देश्य से स्टार्ट-अप 'कैरो वॉटर' की शुरुआत की है. बता दें कि इस कांम को शुरु करने के लिए दोनों ने अपनी कॉर्पोरेट नौकरी छोड़ दी. कैरो वॉटर के सह-संस्थापक सुनीथ तातिनेनी ने कहा, "कार्डबोर्ड पैकेजिंग के साथ, पानी पोषक तत्वों से भरपूर है और इसका लक्ष्य प्लास्टिक के उपयोग को 85% तक खत्म करना है। यह 100% रिसाइकिल किया जा सकता है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने आगे कहा कि, "5 लीटर की बोतलों के लिए जो 75 रुपये में बेची जाती हैं, हम केवल 40-45 ग्राम प्लास्टिक का उपयोग करते हैं, 20 लीटर के लिए, जो 120 रुपये में बेचा जाता है, हम 90 ग्राम प्लास्टिक का उपयोग करते हैं. पानी हमारे ऐप के माध्यम से वितरित किया जाता है और उपयोग के बाद, पानी बोतलें हमें वापस कर दी जाती हैं, जिन्हें हम रिसाइकिल करते हैं."