Titanic के डूबने से पहले क्या बोतल में भरकर समुद्र में फेंक दी गई थी ये चिट्ठी ?

अटलांटिक में टाइटैनिक को डूबे हुए 100 साल से ज्यादा हो चुके हैं, लेकिन लग्जरी जहाज के आसपास के रहस्य लोगों को लगातार गुदगुदाते रहते हैं. ऐसा ही एक रहस्य है 15 अप्रैल 1912 को टाइटैनिक से फेंके गए बोतल में एक कागज का नोट - जिस दिन यह जहाज डूब गया.

Titanic के डूबने से पहले क्या बोतल में भरकर समुद्र में फेंक दी गई थी ये चिट्ठी ?

Titanic के डूबने से पहले क्या बोतल में भरकर समुद्र में फेंक दी गई थी ये चिट्ठी ?

अटलांटिक (Atlantic) में टाइटैनिक (Titanic) को डूबे हुए 100 साल से ज्यादा हो चुके हैं, लेकिन लग्जरी जहाज के आसपास के रहस्य लोगों को लगातार गुदगुदाते रहते हैं. ऐसा ही एक रहस्य है 15 अप्रैल 1912 को टाइटैनिक से फेंके गए बोतल में एक कागज का नोट - जिस दिन यह जहाज डूब गया. 13 अप्रैल, 1912 के नोट की सत्यता की जांच शोधकर्ताओं द्वारा की जा रही है. डेलीमेल के अनुसार, पत्र में मैथिल्डे लेफ्वेवर (Mathilde Lefebvre) नामक एक 12 वर्षीय फ्रांसीसी लड़की ने लिखा था, जो टाइटैनिक पर दुर्भाग्यपूर्ण यात्रियों में से एक थी. अपनी मां के साथ यात्रा करते हुए, वह अपने पिता और भाई-बहनों से मिलने के लिए न्यूयॉर्क गई थीं.

लड़की ने स्पष्ट रूप से इस बोतल को पानी में संदेश के साथ फेंक दिया था, जहाज के डूबने के कुछ समय पहले. फ्रेंच में हस्तलिखित नोट में लिखा है, “मैं इस बोतल को अटलांटिक के बीच में समुद्र में फेंक रही हूं. हम कुछ दिनों में न्यूयॉर्क पहुंचने वाले हैं. अगर कोई उसे पाता है, तो लेविब्रे परिवार को लीविन में बताएं. "

बोतल में भरकर समुद्र में फेंका गया ये संदेश 2017 में न्यू ब्रंसविक में पाया गया था लेकिन अब आम जनता के लिए ऑनलाइन सामने आया है. इसे आगे की जांच के लिए यूनिवर्स ड्यू क्यूबेक द रिमोस्की भेजा दिया गया. यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि क्या नोट वास्तव में उस समय का है जब जहाज डूब गया था. शिक्षाविद उन लोगों से कुछ सुराग मिलने की उम्मीद कर रहे हैं जो टाइटैनिक के अध्ययन के विशेषज्ञ हैं या यहां तक ​​कि यात्रियों से संबंधित लोग हैं जो बोर्ड पर थे.

पुरातत्वविद निकोलस ब्यूड्री ने कहा, "डेलीमेल द्वारा उद्धृत" 20वीं शताब्दी की शुरुआत में इस तरह की बोतल बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकों के अनुरूप बोतल और कांच की रासायनिक संरचना पर मोल्ड और उपकरण के निशान सुसंगत हैं.


आरएमएस टाइटैनिक एक ब्रिटिश यात्री लाइनर था जो उत्तरी अटलांटिक महासागर में लगभग 1500 सवार यात्रियों के साथ डूब गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com