जुगाड़ टेक्नोलॉजी से तैयार ये छोटा हेलीकॉप्टर बटोर रहा है सोशल मीडिया पर सुर्खियां

इन दिनों एक ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया की सुर्खियां बटोर रहा है जिसमें एक शख्स ने जुगाड़ से मशीन नुमा छोटा सा हेलीकॉप्टर बना लिया. खास बात यह है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो एग्रीकल्चर के नेक्स्ट रिवॉल्यूशन को दर्शा रहा है.

जुगाड़ टेक्नोलॉजी से तैयार ये छोटा हेलीकॉप्टर बटोर रहा है सोशल मीडिया पर सुर्खियां

जुगाड़ टेक्‍नॉलजी का कमाल: एग्रीकल्चर में नई क्रांति ला सकता है यह आविष्कार

जुगाड़ एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जो कई बार हमारी और आपकी कल्पना से परे होती है. भारत की बात करें तो लोगों ने जुगाड़ टेक्नोलॉजी से कई ऐसे काम कर दिए हैं, जिन्हें आप आविष्कार का नाम दे सकते हैं. इन दिनों एक ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर खबू सुर्खियां बटोर रहा है, जिसमें एक शख्स ने जुगाड़ से मशीन नुमा छोटा सा हेलीकॉप्टर बना लिया.  खास बात यह है कि सोशल मीडिया पर वायरल होता यह वीडियो एग्रीकल्चर के नेक्स्ट रिवॉल्यूशन को दर्शा रहा है, तो चलिए आपका ज्यादा एक्साइटमेंट ना बढ़ाते हुए बताते हैं कि आखिर ये छोटा हेलीकॉप्टर क्या और कैसे काम करता है.

यहां देखिए वीडियो

इस छोटे हेलीकॉप्टर को देख रह जाएंगे हक्के-बक्के

सोशल मीडिया पर एक वीडियो इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें इस मशीन नुमा हेलीकॉप्टर ने लोगों का एक्साइटमेंट बढ़ा दिया है. डिजिटल युग के साथ-साथ फार्मिंग भी आधुनिक होती जा रही है, जिसका एक बड़ा फायदा किसानों को मिल रहा है. ऐसे में सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है यह वीडियो किसानों के लिए किसी आविष्कार से कम नहीं है. वीडियो में एक छोटा सा हेलीकॉप्टर जैसा यंत्र नजर आ रहा है. आसमान की ऊंचाइयों पर इस उपकरण को रिमोट की मदद से उड़ाया जा रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे बहुत आसानी से उड़ते हुए खेतों में यह छोटा हेलीकॉप्टर पानी का सिंचाई कर रहा है. इसके अलावा इस उपकरण के जरिए कई एकड़ खेत में एक साथ दवा या कीटनाशक का छिड़काव भी बहुत ही आसानी से मिनटों में किया जा सकता है. सोशल मीडिया पर इस वीडियो को देखकर लोग वाहवाही करते थक नहीं रहे हैं.

सोशल मीडिया पर यह शख्स बन चुका है असली दुनिया का 'बाहुबली', देखें VIDEO

द नेक्स्ट रिवॉल्यूशन इन एग्रीकल्चर

गजब की जुगाड़ से बनी इस मशीन का वीडियो अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडल से आईएफएस सुधा रमन ने पोस्ट किया है. इस वीडियो को अपलोड करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा, 'द नेक्स्ट रिवॉल्यूशन इन एग्रीकल्चर'. फैंस इस अमेजिंग इन्नोवेशन को देखकर न सिर्फ हैरान हैं, बल्कि इसे किसानों के लिए बहुत मददगार भी मान रहे हैं. कुछ ट्विटर यूजर्स का कहना है कि इससे किसानों का समय और पैसा बचेगा, तो वहीं कुछ का कहना है कि ये इनोवेशन बड़े किसानों के लिए तो फायदेमंद है, लेकिन छोटे किसानों के लिए ये न अफोर्डेबल है न फायदेमंद.

मुंबई में स्पॉट हुईं कियारा आडवाणी, जान्हवी और बहन खुशी, दिखा खास अंदाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com