Gold की तरह दिखने वाले इस जीव की सच्चाई जब दुनिया के सामने आई तो लोग हो गए हैरान, देखें वीडियो

इंडियन फॉरेस्ट ऑफिसर प्रवीण कासवान ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है.

Gold की तरह दिखने वाले इस जीव की सच्चाई जब दुनिया के सामने आई तो लोग हो गए हैरान, देखें वीडियो

Gold की तरह दिखने वाले इस जीव की सच्चाई

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो को इंडियन फॉरेस्ट ऑफिसर प्रवीण कासवान ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है. इस वीडियो में प्रवीण एक जीव के बारे में बात कर रहे हैं जो बिल्कुल सोना की तरह चमक रहा लेकिन वह सोना नहीं है. जी हां प्रवीण कासवान ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, ये गोल्ड नहीं है बल्कि 'तितली' का 'प्यूपा' है. वह खुद को जिंदा रखने के लिए यह तरीका का प्रयोग करते हैं.

सिर्फ इतना ही नहीं कासवान ने एक अलग से अपने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर किया. जिसमें वह तितली की पूरी लाइफ साइकल को समझाते हुए नजर आए. इस लाइफ साइकल में आप साफ देख सकते हैं कि कैसे पहले तितली पेड़ के पत्तों पर अपने अंडे देती है और अंडों के अंदर से कैटरपिलर निकलता है. फिर कुछ दिन बाद यह कैटरपिलर खुद को प्यूपा बनाता है. और फिर बाद में यह प्यूपा तितली बन जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि प्यूपा से तितली बनने में एक कीड़े को 3-4 सप्ताह के साथ-साथ कई महीने भी लग सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रवीण कासवान की यह वीडियो शेयर होने के कुछ घंटे के अंदर वायरल हो गई. इस वीडियो को अबतक 4 हजार से ज्यादा लाइक्स और 600 रिट्वीट मिल चुके हैं. सिर्फ इतना ही नहीं लोग इस ट्विटर पर तरह-तरह का कमेंट करते हुए भी नजर आ रहे हैं.