जापान (Japan) में होक्काइडो द्वीप (island of Hokkaido) पर ओटोफुके में अपने खेत में एक धूमिल ग्रीनहाउस के अंदर एक सफेद टैंक टॉप पहने हुए, हिरोयुकी नाकागावा (Hiroyuki Nakagawa) नाम के शख्स पके हुए आमों (mangoes) को पैक करने और भेजने के लिए तैयार करते हैं. दिसंबर के दिनों में बाहर का तापमान -8C होता है, लेकिन ग्रीनहाउस के अंदर थर्मामीटर 36C के आसपास रहता है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, नाकागावा 2011 से जापान के सबसे उत्तरी द्वीप के बर्फीले टोकाची क्षेत्र में आम उगा रहे हैं. वह उन्हें 230 डॉलर प्रति आम की कीमत पर बेचते हैं. उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि टिकाऊ खेती में एक प्रयोग करने से एक दिन दुनिया के सबसे महंगे आमों की पैदावार होगी.
62 वर्षीय नाकागावा पहले एक पेट्रोलियम कंपनी चलाते थे, उनका कहना है कि, ''शुरू में किसी ने मुझे गंभीरता से नहीं लिया.'' "यहाँ से होक्काइडो में, मैं प्रकृति से कुछ प्राकृतिक बनाना चाहता था."
नाकागावा ने तेल के कारोबार में वर्षों के बाद आम की खेती शुरू की, जहां बढ़ती कीमतों ने उन्हें जीवाश्म ईंधन से परे देखने की आवश्यकता के बारे में आश्वस्त किया. मियाज़ाकी के दक्षिणी प्रान्त के एक अन्य आम किसान के मार्गदर्शन में, जिसने दावा किया कि सर्दियों के महीनों में फल उगाना संभव है, नाकागावा ने अपने खेत की स्थापना की और साथ ही अपने स्टार्टअप नोरावर्क्स जापान की स्थापना की. कुछ साल बाद उन्होंने अपने आम ब्रांड को हकुगिन नो ताइयो के रूप में ट्रेडमार्क किया, जिसका अनुवाद "सन इन द स्नो" है.
नाकागावा का सीक्रेट दो प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग कर रहा है, जो होक्काइडो की अपनी मातृभूमि बर्फ़ और गर्म झरनों के लिए प्रसिद्ध है—वह सर्दियों के महीनों से बर्फ जमा करता है और गर्मियों में इसका उपयोग अपने ग्रीनहाउस को ठंडा करने के लिए करता है, जिससे फलों के खिलने में देरी होती है. फिर सर्दियों में वह ग्रीनहाउस को गर्म करने के लिए प्राकृतिक गर्म झरनों का उपयोग करता है और बिना मौसम के लगभग 5,000 आमों की कटाई करता है.
यह प्रक्रिया आम को ठंडे महीनों के दौरान पकने देती है जब कुछ कीड़े आसपास होते हैं, जिसका मतलब है कि कीटनाशकों का कोई उपयोग नहीं होता है. होक्काइडो की कम नमी वाली जलवायु मोल्ड हटाने वाले रसायनों की आवश्यकता को भी कम करती है. इसके अलावा, सर्दियों में कटाई - जब किसानों के पास कम काम होता है - ऐसे समय में श्रम तक बेहतर पहुंच की अनुमति देता है जब जापान विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में श्रमिकों की कमी का सामना करता है.
स्थायी दृष्टिकोण स्वाद के लिए सिर्फ एक अतिरिक्त बोनस है, जो नाकागावा का दावा है कि लगभग 15 डिग्री ब्रिक्स की उच्च चीनी सामग्री के साथ सामान्य आमों की तुलना में बहुत अधिक मीठा होता है, और उसके फल में कठोरता से रहित मक्खन जैसी चिकनी बनावट होती है.
उनके उत्पादन के नवीनता कारक ने ग्राहकों और खुदरा विक्रेताओं को समान रूप से आकर्षित किया है. 2014 में डिपार्टमेंटल स्टोर इसेटन ने टोक्यो में अपने शिंजुकु स्थान पर अपना एक आम प्रदर्शित किया, और बाद में इसे लगभग $400 में बेच दिया. एक आम के लिए हैरान वाली कीमत ने सुर्खियां बटोरीं, और अधिक ध्यान आकर्षित किया और इसे एक मुश्किल से मिलने वाली वस्तु बना दिया. आधिकारिक वेबसाइट पर जहां ग्राहक ऑर्डर दे सकते हैं, उन्हें अक्सर बड़े, बोल्ड लाल फ़ॉन्ट में "सोल्ड आउट" शब्दों के साथ अभिवादन किया जाता है.
नाकागावा के ग्राहकों में एशिया की सर्वश्रेष्ठ महिला शेफ़ 2022 नत्सुको शोजी जैसे रेस्तरां चलाने वाले शामिल हैं, जो अपने आम के फूलों के केक में फलों का उपयोग करती हैं. विदेशों में भी उनके ग्राहक हैं और वे अपने आमों को हांगकांग में सिटी'सुपर जैसे उच्च अंत खुदरा विक्रेताओं को भेजते हैं.
तब से, नाकागावा ने सर्दियों में खेती के और अधिक अप्रत्याशित लाभों की खोज की है. वह धीरे से एक पेड़ को थपथपाते हुए कहते हैं, "क्योंकि हम कीटनाशकों का उपयोग नहीं करते हैं, चाय कंपनी लुपिसिया ने आम की चाय के लिए हमारी पत्तियों का उपयोग करने के बारे में मुझसे संपर्क किया है."
नाकागावा अभी तक संतुष्ट नहीं हैं. उनका लक्ष्य सर्दियों में टोकाची को फल उत्पादन केंद्र में बदलने और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए उसी पद्धति का उपयोग करके अन्य उष्णकटिबंधीय उपज उगाना है. इसके बाद वह एक और रसदार फल पर नजर गड़ाए हुए है जो गर्म जलवायु में फलने-फूलने के लिए जाना जाता है: आड़ू.
"मुझे आम पसंद हैं, लेकिन ओह बॉय, मुझे आड़ू और भी ज्यादा पसंद हैं."
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