पेट भरने के लिए 80 साल की उम्र में भी कड़ी मेहनत कर रहे हैं ये बुजुर्ग सिख, Video देख पसीज उठा लोगों का दिल

वीडियो में स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) के पास ठेला लगाने वाले बुजुर्ग शख्स का कहना है कि वह 78 साल का है और पिछले 25 सालों से नींबू सोडा बेच रहा है.

पेट भरने के लिए 80 साल की उम्र में भी कड़ी मेहनत कर रहे हैं ये बुजुर्ग सिख, Video देख पसीज उठा लोगों का दिल

पेट भरने के लिए 80 साल की उम्र में भी कड़ी मेहनत कर रहे हैं ये बुजुर्ग सिख

अमृतसर (Amritsar) न केवल सिखों द्वारा पूजनीय पवित्र स्थान है, बल्कि ये पुराना शहर अपने भोजन के लिए भी प्रसिद्ध है. अमृतसरी कुलचे से लेकर जलेबियों तक, यह एक ऐसी जगह है जहां कोई भी बेहतरीन स्ट्रीट फूड खा सकता है. शहर की संकरी गलियों में स्ट्रीट फूड (street food) या नींबू सोडा (lemon soda) बेचने वाले कई विक्रेता हैं.

अपनी आजीविका कमाने के लिए नींबू सोडा बेचने वाले एक बुजुर्ग सिख (elderly Sikh man) का एक वीडियो अब इंटरनेट पर वायरल हो रहा है. ट्विटर यूजर हतिंदर सिंह (@Hatindersinghr3) ने वीडियो शेयर किया और यह लोगों को भावुक कर रहा है.

वीडियो में स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) के पास ठेला लगाने वाले शख्स का कहना है कि वह 78 साल का है और पिछले 25 सालों से नींबू सोडा बेच रहा है. उनका कहना है कि उन्हें अपना पेट भरने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि उनका कोई बेटा नहीं है. “जो लोग सक्षम हैं वे भी अपना पेट भरने के लिए भीख माँगते हैं. मैं इसके बजाय ईमानदारी से जीविकोपार्जन के लिए काम करना पसंद करता हूं.”

वीडियो के कैप्शन में लिखा है, "आइए आज का दिन श्री अमृतसर साहिब की सड़कों पर नींबू सोडा बेच रहे बाबाजी की प्रशंसा करते हुए शुरु करते हैं, 80 साल की उम्र, उनकी दृष्टि खराब है, ठीक से सुन नहीं सकते, घुटने काम नहीं करते, फिर भी चिलचिलाती गर्मी में पूरे दिन सोडा की गाड़ी ढोते हैं उनकी मुस्कान और उनकी कड़ी मेहनत को दिल जीत लेने वाला सलाम है.”

देखें Video:

शनिवार को पोस्ट किए जाने के बाद से, वीडियो को 13 हजार से अधिक बार देखा जा चुका है.

एक ट्विटर यूजर ने लिखा, "कृपया बताएं कि उनकी मदद कैसे करें. उन्होंने एक बार भी मदद नहीं मांगी. उफ्फ उनकी कहानी यहां लाने के लिए धन्यवाद, और अगर आप कर सकते हैं तो उनका नाम भी शेयर करें." दूसरे ने कहा, "80 साल की उम्र में काम करना, दिल पिघला देने वाला भी," तीसरे यूजर ने दुख जताते हुए लिखा, "इस देश में कोई सामाजिक सुरक्षा नहीं है. गरीब, लाचार, अनाथ, बीमार को कुदरत के कहर पर छोड़ दिया जाता है !! हाय, मेरे प्यारे देश!!!” 

पैपराजी ने अनुष्का शर्मा को बुलाया सर, विराट कोहली ने दिया ये मजेदार जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com