विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 20, 2022

प्यास से तड़प रही थी छोटी गौरैया, इस शख्स ने पानी पिलाकर पेश की मानवता की मिसाल

पक्षी प्यास से इस कदर बेहाल था कि अपने पैरों पर भी खड़ा नहीं हो पा रहा था. उसे जब पानी की दो बूंद मिली तो लगा जैसे नई जान आ गई. आप भी देखिए कैसे जरा से पानी ने गौरैया को नई ऊर्जा दी.

प्यास से तड़प रही थी छोटी गौरैया, इस शख्स ने पानी पिलाकर पेश की मानवता की मिसाल

इस जलती-तपती गर्मी में इंसान तो इंसान पशु और पक्षी भी हलकान हैं. यही वजह है कि गर्मी का मौसम आता है और हर तरफ एक अपील सुनाई देती है कि पानी की तलाश में उड़ते पक्षियों के लिए अपने घर में पानी रखें. ऐसी अपील क्यों की जाती है ये बात आप नन्हीं गौरैया के इस वीडियो को देखकर समझ सकते हैं. जो पक्षी प्यास से इस कदर बेहाल था कि अपने पैरों पर भी खड़ा नहीं हो पा रहा था. उसे जब पानी की दो बूंद मिली तो लगा जैसे नई जान आ गई. आप भी देखिए कैसे जरा से पानी ने गौरैया को नई ऊर्जा दी. इसके बाद आप उस शख्स को दुआ देना भी नहीं भूलेंगे. जिसने गौरैया की प्यास बुझाने के लिए ये जतन किया.

ऐसा था गौरैया का हाल
ट्विटर पर ये वीडियो शेयर किया है आईएएस अवनीश शरण ने. वीडियो में आप देख सकते हैं एक नन्ही सी गौरैया किस तरह धूप और गर्मी से परेशान है. शायद आग से तपती सड़क की गर्मी भी उसे सता रही है. गौरैया कितनी बेहाल है इसका अंदाजा उसे देखकर लगाया जा सकता है. उड़ना तो दूर ये चिड़िया प्यास से बेहाल होकर सड़क से हट भी नहीं पा रही है. 

दो बूंद पानी ने बदला हाल
गौरैया के पास एक शख्स पहुंचता है. बोतल के ढक्कन में पानी डालता है. लेकिन अफसोस नन्ही चिड़िया खुद से उस ढक्कन से पानी भी नहीं पी पाती. फिर वो शख्स पानी से भरा ढक्कन उठा कर उस गौरैया को पिलाता है. एक घूंट, फिर दूसरा घूंट, प्यासा पंछी गुट-गुट कर पानी पीता नजर आता है. पानी जैसे ही उसके गले से नीचे उतरता है. सड़क पर बेबस बैठी चिड़िया तुरंत उठ खड़ी होती है. शायद पंखों में नई जान का अहसास भी उसे होने लगा हो. इस वीडियो को देखने के बाद लोग उस शख्स की तारीफ कर रहे हैं जो प्यासे पंछी को पानी पिला रहा है. साथ ही एक बार फिर ऐसे पंछियों की मदद के लिए पानी भरकर रखने की अपील भी कर रहे हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कार हादसे में खोया बॉयफ्रेंड, अब भूत से शादी कर रही ताइवानी महिला, वजह जानकर नम हो जाएंगी आंखें
प्यास से तड़प रही थी छोटी गौरैया, इस शख्स ने पानी पिलाकर पेश की मानवता की मिसाल
जाको राखे साइयां, मार सके ना कोई...2 सेकंड की देरी और बच गई जान
Next Article
जाको राखे साइयां, मार सके ना कोई...2 सेकंड की देरी और बच गई जान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;