ये भारत की सबसे टॉप 5 अमीर भारतीय महिला, भारत के विकास में इनका योगदान भी महत्वपूर्ण है

इस देश में 50 प्रतिशत आबादी महिलाओं की है. हमारे देश के विकास में महिलाओं का भी उतना ही योगदान है, जितना पुरुषों का है. अभी हाल ही में भारत की प्रतिष्ठित पत्रिका ने फॉर्ब्स की एक लिस्ट जारी की है.

ये भारत की सबसे टॉप 5 अमीर भारतीय महिला, भारत के विकास में इनका योगदान भी महत्वपूर्ण है

ये हैं 2021 में भारत की सबसे अमीर महिलाएं

इस देश में 50 प्रतिशत आबादी महिलाओं (Richest Indian Women) की है. हमारे देश के विकास में महिलाओं का भी उतना ही योगदान है, जितना पुरुषों का है. अभी हाल ही में भारत की प्रतिष्ठित पत्रिका ने फॉर्ब्स (forbes List) की एक लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में देश के अमीर लोगों की सूची है. इस सूची में मुकेश अंबानी नंबर 1 पर हैं, वहीं गौतम अडानी दूसरे नंबर पर. मगर क्या आपको पता है कि इस लिस्ट में महिलाओं की क्या स्थिति है. आइए, आज आपको हम देश की 5 अमीर महिलाओं के बारे में बताते हैं.

1. सावित्री जिंदल

इस लिस्ट में नंबर 1 पर सावित्री जिंदल का नाम है. सावित्री जिंदल ओपी जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन हैं. ये भारत की सबसे अमीर महिला हैं. वर्तमान में इनकी कुल संपति 18 अरब डॉलर के आस पास है.

84h6kfao

2. विनोद राय गुप्ता

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर विनोद राय गुप्ता का नाम है. ये इलेक्ट्रिक बनाने वाली कंपनी हैवल्स इंडिया की सह संस्थापक हैं. इनकी कुल संपत्ति  7.6 अरब डॉलर है.

5vd68598

3. लीना तिवारी

इस लिस्ट में तीसरा नाम लीना तिवारी का है. इनकी वर्तमान में कुल संपत्ति 4.4 अरब डॉलर है. ये फार्मा कंपनी यूएसवी इंडिया की चेयरपर्सन हैं.

j2tbnuog

4. दिव्या गोकुलनाथ

इस लिस्ट में चौथे स्थान पर ऑनलाइल क्लास बायजूज की को-फाउंडर दिव्या गोकुलनाथ का नाम है. इस साल उनकी नेट वर्थ 4.05 अरब डॉलर है, जो 2020 में 3.05 अरब डॉलर थी.

reab54s8

5.  किरण मजूमदार शॉ

knklli9

इस लिस्ट में 5वां नाम बायोकॉन की फाउंडर किरण मजूमदार शॉ का है. इस लिस्ट में गौर करने वाली बात है कि उनकी संपत्ति घटी है. पिछले साल उनकी संपत्ति 4.6 अरब डॉलर थी, जो अब घटकर 3.9 अरब डॉलर हो गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com