अब चाहकर भी आप झूठ नहीं बोल सकते हैं, नई तकनीक से आपकी झूठ पकड़ ली जाएगी

दुनिया (World) में विज्ञान (Science) का विस्तार दिन-प्रतिदिन होता जा रहा है. रोज़ (Daily) विज्ञान तरक्की कर रहा है. अभी हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक ऐसी खोज की, जो झूठ बोलने वालों के लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है. दरअसल, इज़रायल के वैज्ञानिकों ने एक...

अब चाहकर भी आप झूठ नहीं बोल सकते हैं, नई तकनीक से आपकी झूठ पकड़ ली जाएगी

दुनिया (World) में विज्ञान (Science) का विस्तार दिन-प्रतिदिन होता जा रहा है. रोज़ (Daily) विज्ञान तरक्की कर रहा है. अभी हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक ऐसी खोज की, जो झूठ बोलने वालों के लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है. दरअसल, इज़रायल के वैज्ञानिकों (Israel Scientists) ने एक ऐसी तकनीक बना ली है, जिसके ज़रिए पता किया जा सकता है कि कौन इंसान झूठ बोल रहा है और कौन इंसान सच बोल रहा है.

समाचार एजेंसी डेली मेल के अनुसार, मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) की मदद से इस सिस्टम का निर्माण किया गया है. आपके चेहरे से ही ये सिस्टम बता देगा कि आप सच बोल रहे हैं या झूठ. इस तकनीक की ख़ासियत ये है कि गाल की मांशपेशियों और भौं की गतिविधियों से पता लगाया जा सकता है कि कौन इंसान सही बोल रहा है या गलत.

ये भी देखें-बिल्ली ने मालिक की साइकिल पर बैठकर की सैर, ऐसे लिया लंदन की सड़कों का मज़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इज़रायल के शोधार्धियों ने लायर्स नान की डिवाइस की खोज की है. ये 73 प्रतिशत तक सच बताने में सक्षम है. चेहरे के प्रतिक्रियाओं के ज़रिए आसानी से झूठ बोलने वाले इंसान के बारे में बताया जा सकता है. इस नई तकनीक में कैमरे और सॉफ्टवेयर की मदद ली गई है. अब झूठ बोलने वालों की खैर नहीं है.