विज्ञापन
This Article is From Aug 27, 2021

अफगानिस्तान के सबसे काबिल मंत्री जर्मनी में पिज्जा डिलीवरी कर रहे हैं, लोगों ने कहा- तालिबान दोषी है

अफगानिस्तान के इस मंत्री का नाम सैयद अहमद शाह सद्दत (Syed Ahmed Shah Saddat) है. ये बहुत पढ़े-लिखे नेता है. इन्होंने अपनी पढ़ाई ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) से की है. पेशे से इलेक्ट्रिक इंजीनियर भी हैं.

अफगानिस्तान के सबसे काबिल मंत्री जर्मनी में पिज्जा डिलीवरी कर रहे हैं, लोगों ने कहा- तालिबान दोषी है
सैयद अहमद शाह सद्दत ने कहा- शुरुआती दिनों में मुझे इस शहर में रहने के लिए कोई काम नहीं मिल रहा था

किस्मत का कोई भरोसा नहीं. कोई इंसान कब क्या हो जाए कोई नहीं कह सकता है. हमारे सामने लाखों उदाहरण हैं, जिनकी मदद से हम समझ सकते हैं कि कोई इंसान पल भर में राजा से रंक बन जाता है तो पल भर में ही रंक से राजा. अब अफगानिस्तान (Afghanistan) के एक मंत्री के बारे में जान लीजिए. एक समय था जब वो अफगानिस्तान के केंद्रीय संचार (Communication Minister) मंत्री थे. अपने मंत्रिमंडल (Ministries) में सबसे पढ़े लिखे मंत्री का रुतबा हासिल था. हमेशा सूट-बूट में रहने वाले ये मंत्री आज पिज्जा डिलीवरी करने को मज़बूर हैं. गौरतलब है कि अफगानिस्तान में तालिबान के बढ़ते प्रकोप के कारण इन्होंने अपना इस्तीफा दिया था. आज अपना और अपने परिवार का पेट पालने के लिए पिज्जा डिलीवरी करना पड़ रहा है.

अफगानिस्तान के इस मंत्री का नाम सैयद अहमद शाह सद्दत (Syed Ahmed Shah Saddat) है. ये बहुत पढ़े-लिखे नेता है. इन्होंने अपनी पढ़ाई ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) से की है. पेशे से इलेक्ट्रिक इंजीनियर भी हैं. मंत्री पद संभालने से पहले सद्दत लगभग 13 बड़े शहरों में 23 तरह के काम कर चुके हैं. अभी वर्तमान में जर्मनी में पिज्जा की डिलीवरी कर रहे हैं. 

813kmcs

तालिबान के खौफ से सितंबर 2020 में ही सद्दत जर्मनी आ गए थे. सद्दत ने जर्मनी के लिपजिग शहर में शरण ली. जर्मनी आकर इन्होंने नौकरी का प्लान किया, मगर इन्हें नौकरी नहीं मिली. अंत में इन्हें पिज्जा डिलिवरी बॉय की नौकरी करनी पड़ी. 

इस पूरे मामले पर सैयद शाह सद्दत बताते हैं कि उन्हें जर्मन भाषा बोलना नहीं आता है, इस कारण यहां नौकरी में दिक्कत है. पिज्जा डिलीवरी करते समय मैं जर्मनी भी सीखने की कोशिश कर रहा हूं ताकि मुझे अच्छी नौकरी मिल जाए. 

4plnun9g


सैयद अहमद शाह सद्दत ने एक न्यूज एंजेंसी से बात करते हुए कहा कि शुरूआती दिनों में मुझे इस शहर में रहने के लिए कोई काम नहीं मिल रहा था क्योंकि मुझे जर्मन भाषा नहीं आती है. पिज्जा डिलवीर का काम फिलहाल मै सिर्फ जर्मन भाषा सीखने के लिए कर रहा हूं. इस नौकरी के जरिए मै शहर के अलग-अलग हिस्से में घूमकर लोगों से मिल रहा हूं ताकि आने वाले दिनों में खुद को निखारकर दूसरी नौकरी पा सकूं. जर्मनी सीखने के लिए वो 4 घंटे की क्लास करते हैं. इसके अलावा 6 घंटे की शिफ्ट करते हैं.

tfdkhbbo

अफगानिस्तान पर तालिबान के खूनी कब्जे के बाद पूर्व राष्ट्रपति सहित कई बड़े नेता अफगानिस्तान छोड़कर अलग-अलग देशों में शरण ले चुके है. लेकिन पहली बार किसी बड़े मंत्री का इस तरह से पिज्जा बेचने की तस्वीरें सामने आई है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाट ऐसी कि एकसाथ आराम से बैठ सकते हैं 100 लोग, लंबाई-चौड़ाई देख रह जाएंगे दंग, बनाया अनोखा रिकॉर्ड
अफगानिस्तान के सबसे काबिल मंत्री जर्मनी में पिज्जा डिलीवरी कर रहे हैं, लोगों ने कहा- तालिबान दोषी है
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Next Article
एक पैर पर किया ऐसा जबरदस्त डांस कि देखने वाले रह गए दंग, चेहरे की मुस्कान देख हर कोई हुआ इंप्रेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com