यह ख़बर 15 जुलाई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

एक सौ साठ साल पुरानी टेलीग्राम सेवा बंद, अंतिम टेलीग्राम राहुल गांधी को

खास बातें

  • टेलीग्राम सेवा रविवार को बंद हो गई। सेवा बंद होने का ऐलान काफी पहले ही हो गया था लेकिन अंतिम दिन भी बड़ी संख्या में लोग अंतिम बार तार भेजने के लिए पहुंचे।
नई दिल्ली:

टेलीग्राम सेवा रविवार को बंद हो गई। सेवा बंद होने का ऐलान काफी पहले ही हो गया था लेकिन अंतिम दिन भी बड़ी संख्या में लोग अंतिम बार तार भेजने के लिए पहुंचे।

सेवा खत्म होने से पहले संचार मंत्री कपिल सिब्बल, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भी तार भेजकर सेवा बंद न करने की गुहार लगाई गई।

टेलीफोन, मोबाइल, एसएमएस या फिर ई-मेल... ये सारी चीजें लोगों को एक दूसरे से जोड़ती है वो भी बहुत कम वक्त में लेकिन संचार के क्षेत्र में हुई तेज तरक्की का एक दुखद पहलू यह है कि किसी जमाने में सबसे तेज संदेश पहुंचाने वाला 160 साल पुराना टेलिग्राम इतना धीमा पड़ गया कि सरकार को उसे बंद करने का फैसला लेना पड़ा।

इधर, आधी रात से केवल 15 मिनट पहले आखिरी तार के जरिये कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को संदेश भेजा गया।
टेलीग्राम का काउंटर रात 11:45 बजे बंद हुआ और 68,837 रुपये का राजस्व अर्जित किया गया। इसके साथ ही भारत में पीढ़ियों से अच्छी, बुरी खबर के लिए लोकप्रिय तार सेवा पूरी तरह बंद हो गई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक वरिष्ठ तार अधिकारी ने बताया कि रविवार को कुल 2,197 बुकिंग हुईं जिनमें से कंप्यूटर के जरिये 1,329 तारों की बिलिंग हुई और फोन पर 91 बुकिंग हुईं।