प्लास्टिक की बोतलों से बनाई सबसे बड़ी टीशर्ट, गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज हुआ नाम

दुनिया में सबसे बड़ा टीशर्ट बनाने का गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बन गया है. रिसाइक्लिंग को प्रमोट करने के लिए यह मास्टरपीस Asociatia 11 even, Kaufland Romania और Federatio Romana ने मिलकर तैयार किया है.

प्लास्टिक की बोतलों से बनाई सबसे बड़ी टीशर्ट, गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज हुआ नाम

रोमानिया में प्लास्टिक बॉटल रिसाइकिल कर बनाया गया सबसे बड़ा टीशर्ट

कोई भी चीज जैसे बनाने या करने के बारे में सोचना भी मुश्किल सा लगता है या फिर जिसे हम बियोंड इमेजिनेशन कहते हैं, वही रिकॉर्ड बनाता है. आज हम आपको एक ऐसा ही टी-शर्ट दिखाने जा रहे हैं, जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे.  इसे जिस तरह से तैयार किया गया है वह अपने आप में अकल्पनीय है. शायद यही वजह है कि, बेस्ट से बेस्ट की यह क्रिएटिविटी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गई है.

दरअसल, रोमानिया में आधे मिलियन प्लास्टिक बॉटल्स को रिसाइकिल कर एक टीशर्ट तैयार किया गया है, जिसके साथ ही दुनिया में सबसे बड़ा टीशर्ट बनाने का गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बन गया है. रिसाइक्लिंग को प्रमोट करने के लिए यह मास्टरपीस Asociatia 11 even, Kaufland Romania और Federatio Romana ने मिलकर तैयार किया है.

यहां देखें पोस्ट

108 मीटर लंबी और 73 मीटर चौड़ी टीशर्ट

गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड के आधिकारिक बयान के अनुसार, रोमानिया के बुचारेस्ट में जब 27 मार्च को इस टीशर्ट को फैलाया गया, तो इसकी लंबाई 108.96 मीटर और चौड़ाई 73.48 मीटर मिली. टीशर्ट का फैब्रिक 50 हजार प्लास्टिक बोतलों को रिसाइकिल कर के तैयार किया गया है. प्लास्टिक बोतलों को जमा करने में तीन सप्ताह का समय लगा, जबकि टीशर्ट की सिलाई में एक माह का समय लगा. टीशर्ट का डिजाइन रोमानिया के फ्लैग से प्रेरित है, जबकि उसमें यूज की गई ट्राई कलर बेल्ट रोमानिया के रग्बी टीम के ऑफिशियल जर्सी से ली गई है.  

120 लोगों ने मिलकर फैलाया टीशर्ट

इस विशाल टीशर्ट को रोमानिया के ARcul de Triumf नेशनल रग्बी स्टेडियम में लोगों के लिए प्रदर्शित किया गया है. टीशर्ट को पूरी तरह से फैलाने के लिए 120 वॉलंटियर्स की जरूरत पड़ी. रोमानिया की रग्बी टीम ने भी इसमें उनकी मदद की है.

बच्चों में बांटी जाएगी टीशर्ट

इस विशाल टीशर्ट से दस हजार रेगुलर साइज की टीशर्ट तैयार की गई है. उन्हें अनप्रीवलेज्ड बच्चों में बांटा जाएगा.

ये भी देखें- बर्थडे गर्ल जियोर्जिया एंड्रियानी रेड ड्रेस में डैज़ल करती आईं नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com