Eight Billionth Baby: इस देश में पैदा हुआ आठ अरबवां बच्चा, जानिए कौन है ये बेबी गर्ल?

Baby Vinice: लोग सर्च कर रहे हैं और जानना चाहते हैं कि आखिर किस देश में आठ अरबवें बच्चे ने जन्म लिया है. दरअसल, ये बच्ची फिलीपींस की राजधानी मनीला में पैदा हुई है. दावा किया जा रहा है कि मनीला में बेबी गर्ल Vinice Mabansag ने जन्म लिया है और वो ही 8 billionth बच्ची हैं.

Eight Billionth Baby: इस देश में पैदा हुआ आठ अरबवां बच्चा, जानिए कौन है ये बेबी गर्ल?

Eight Billionth Baby: कहा जा रहा है कि, दुनिया की आबादी आठ अरब पार कर गई है. भले ही बढ़ती जनसंख्या चिंता का कारण बन रही हो, लेकिन लोग जानना चाहते हैं कि आखिरकार 8 अरबवां बच्चा है कौन? लोग सर्च कर रहे हैं और जानना चाहते हैं कि किसी देश में आठ अरबवें बच्चे ने जन्म लिया है. अगर आप अंदाजा लगा रहे हों कि ये बच्चा भारत, चीन, अमेरिका या ब्रिटेन में हुआ तो आप गलत हैं. दरअसल, ये बच्ची फिलीपींस की राजधानी मनीला में पैदा हुई है. दावा किया जा रहा है कि मनीला में बेबी गर्ल Vinice Mabansag ने जन्म लिया है और वो ही 8 billionth बच्ची हैं.

दरअसल, टोंडो (A baby girl born in Tondo)....मनीला (Manila) में पैदा हुई एक बच्ची को दुनिया में आठ अरबवें व्यक्ति (symbolic eighth billion person in the world) के रूप में माना जा रहा है. विनिस माबनसाग (Vinice Mabansag) का जन्म डॉ. जोस फैबेला मेमोरियल अस्पताल (Dr. Jose Fabella Memorial Hospital) में 1:29 बजे (स्थानीय समयानुसार) हुआ था. उसका जन्म फिलीपींस (Philippines) के जनसंख्या और विकास आयोग द्वारा मनाया गया (जिसने फेसबुक (Facebook) पर बच्ची और उसकी मां की तस्वीरें पोस्ट कीं). एक अरब लोगों को ग्लोबल पॉप्युलेशन (global population) आबादी में जोड़ने में 12 साल लग गए हैं, जबकि भारत अगले साल चीन (China) को दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में पछाड़ने के कगार पर है.

फिलीपींस के जनसंख्या और विकास आयोग ने एक अन्य फेसबुक पोस्ट (Facebook post) में कहा, 'टोंडो (Tondo) में पैदा हुई एक बच्ची के बाद दुनिया एक और आबादी के माइलस्टोन पर पहुंच गई है, मनीला (Manila) को प्रतीकात्मक रूप से दुनिया के आठ अरबवें व्यक्ति के रूप में चुना गया है.' इसके साथ ही कहा गया है कि, 'बेबी विनिस का स्वागत (Baby Vinice was welcomed) 15 नवंबर को डॉ जोस फैबेला मेमोरियल अस्पताल में नर्सों के साथ-साथ जनसंख्या और विकास आयोग के प्रतिनिधियों द्वारा किया गया था.'

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने कहा कि ग्लोबल माइलस्टोन (global milestone signals) सार्वजनिक स्वास्थ्य (public health) में बड़े सुधार का संकेत देता है, जिसने मृत्यु के जोखिम (risk of death) को कम किया है और लाइफ एक्सपेक्टेंसी में बढ़ोतरी की है, लेकिन यह क्षण मानवता के लिए संख्याओं से परे देखने और लोगों और ग्रह की रक्षा के लिए अपनी साझा जिम्मेदारी को पूरा करने का एक स्पष्ट आह्वान है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) (United Nations Population Fund (UNFPA)) ने ट्वीट किया, '8 अरब उम्मीदें (8 billion hopes). 8 अरब सपने (8 billion dreams). 8 अरब संभावनाएं (8 billion possibilities). हमारा ग्रह अब 8 अरब लोगों का घर है.'  तुलनात्मक रूप से पिछली शताब्दी में दुनिया की जनसंख्या में बढ़ोतरी बहुत तेजी से हुई है और विकास की गति धीरे-धीरे धीमी होने के बावजूद, संयुक्त राष्ट्र के अनुमान के मुताबिक वैश्विक जनसंख्या 2037 के आसपास 9 बिलियन और 2058 के आसपास 10 बिलियन से ज्यादा होने का अनुमान है.