विज्ञापन
Story ProgressBack

मंत्रमुग्ध कर देने वाला... सबसे बड़ी Salt Lake से होकर गुज़री ट्रेन, रेल मंत्री ने शेयर किया खूबसूरत Aerial Video

एक्स पर राजस्थान की सांभर झील के बगल से गुजरती एक ट्रेन का शानदार हवाई वीडियो शेयर किया है. क्लिप पर वॉटरमार्क के अनुसार, वीडियो ट्रैवल फोटोग्राफर राज मोहन द्वारा लिया गया था.

Read Time: 3 mins
मंत्रमुग्ध कर देने वाला... सबसे बड़ी Salt Lake से होकर गुज़री ट्रेन, रेल मंत्री ने शेयर किया खूबसूरत Aerial Video
मंत्रमुग्ध कर देने वाला... सबसे बड़ी Salt Lake से होकर गुज़री ट्रेन

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Union Railways Minister Ashwini Vaishnaw) अक्सर भारत के विभिन्न रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों की आकर्षक तस्वीरें और वीडियो शेयर करते रहते हैं और फॉलोअर्स को रेलवे में हो रहे विकास से अपडेट रखते हैं. बुधवार को, उन्होंने एक्स पर राजस्थान की सांभर झील (Rajasthan's Sambhar Lake) के बगल से गुजरती एक ट्रेन का शानदार हवाई वीडियो शेयर किया है. क्लिप पर वॉटरमार्क के अनुसार, वीडियो ट्रैवल फोटोग्राफर राज मोहन (Travel photographer Raj Mohan) द्वारा लिया गया था.

रेल मंत्री ने पोस्ट के कैप्शन में लिखा, "भारत की सबसे बड़ी अंतर्देशीय नमक झील (India's largest inland salt lake) पर सुंदर रेल यात्रा."

देखें Video:

शेयर किए जाने के बाद से, वीडियो को 182,000 से अधिक बार देखा जा चुका है और 10,000 से अधिक लाइक्स मिले हैं. कमेंट सेक्शन में जहां कुछ यूजर्स ने वीडियो को मंत्रमुग्ध करने वाला बताया, वहीं खुच ने इसे सुंदर बताया.

एक यूजर ने लिखा, "खूबसूरत! पहले हम ऐसे दृश्य और वीडियो केवल यूरोप में देखते थे! अब अपने देश में होने पर गर्व है!" दूसरे ने कहा, "सुरम्य और शांत!" तीसरे यूजर ने बताया, "गुजरने के लिए खूबसूरत जगह."

बता दें, कि सांभर साल्ट झील भारत की सबसे बड़ी खारी झील है जो पूर्व-मध्य राजस्थान में स्थित है. यह प्रकृति प्रेमियों के लिए एक छिपा हुआ रत्न है. नमक की चादरें, जो दूर से बर्फ जैसी दिखती हैं, अक्सर झील के तल को ढक देती हैं, जो आमतौर पर गर्म महीनों में सूखी रहती है.

ब्रिटानिका के अनुसार, पारंपरिक रूप से कहा जाता है कि इस झील का निर्माण 6वीं शताब्दी में देवी शाकंबरी, जो कि दुर्गा का एक रूप है, जो शिव की पत्नी थीं, द्वारा किया गया था. झील की नमक आपूर्ति भी मुगल राजवंश द्वारा की जाती थी और बाद में इसका स्वामित्व जयपुर और जोधपुर रियासतों के पास संयुक्त रूप से था.

इस बीच केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव अक्सर ऐसे दिलचस्प वीडियो और तस्वीरें शेयर करते रहते हैं. इससे पहले उन्होंने बर्फीले और सुरम्य स्टेशनों की कई तस्वीरें शेयर कीं और एक्स यूजर्स से स्टेशनों के नाम बताने को कहा. उनके पोस्ट पर प्राकृतिक दृश्यों के लिए कई प्रतिक्रियाएं आईं.

इससे पहले, मंत्री ने एक और आश्चर्यजनक वीडियो भी शेयर किया था जिसमें कश्मीर घाटी में बर्फ से ढकी पटरियों के बीच एक ट्रेन दौड़ती हुई दिखाई दे रही थी. क्लिप में दिखाया गया कि बर्फबारी जारी रहने के कारण ट्रेन तेज गति से आगे बढ़ रही है. रेल मंत्री ने वीडियो को हिंदी में एक कैप्शन के साथ शेयर किया, जिसका अनुवाद करने पर लिखा था, "कश्मीर की घाटियों में बर्फबारी!" उन्होंने यह भी बताया कि यह दृश्य बारामूला-बनिहाल सेक्शन पर रिकॉर्ड किया गया था.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इतने पैसों में 'स्वर्ग में प्लॉट' दिला रहा ये चर्च, लोगों ने कर दी नोटों की बारिश
मंत्रमुग्ध कर देने वाला... सबसे बड़ी Salt Lake से होकर गुज़री ट्रेन, रेल मंत्री ने शेयर किया खूबसूरत Aerial Video
बुजुर्ग कपल ने ‘काला शा काला’ पर किया ऐसा जबरदस्त डांस, सीटी बजा-बजाकर झूमे लोग, यूजर्स ने कहा- ऐसी ही लाइफ चाहिए
Next Article
बुजुर्ग कपल ने ‘काला शा काला’ पर किया ऐसा जबरदस्त डांस, सीटी बजा-बजाकर झूमे लोग, यूजर्स ने कहा- ऐसी ही लाइफ चाहिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;