विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 30, 2023

गोबर से बना दिया मोबइल कवर, आप भी देखकर हो जाएंगे हैरान

हर किसी के मन में कई बार ये ख्याल जरूर आता है कि, कोई ऐसा तरीका होता जिससे बच्चों को फोन के रेडिएशन से बचा सकते तो कितना अच्छा होता है. हाल ही में इंस्टाग्राम पर वायरल एक वीडियो में कुछ ऐसा ही दावा किया जा रहा है.

Read Time: 3 mins
गोबर से बना दिया मोबइल कवर, आप भी देखकर हो जाएंगे हैरान
प्रतिकात्मक फोटो.

Mobile Cover Made Up Of Cow Dung: स्मार्ट फोन यूज करते समय हमेशा एक फिक्र जरूर सताती है कि, ये फोन हमें कितना नुकसान पहुंचा रहा होगा. ये दावे तो अक्सर जानकार भी करते हैं कि, फोन के रेडिएशन शरीर के लिए बहुत नुकसानदायी है. ये बात अलग है कि, नुकसान की जानकारी होने के बावजूद स्मार्टफोन यूज करना मजबूरी होता है. फोन खुद यूज करना पड़ रहा है, यहां तक तो ठीक है, जब यही फोन बच्चों के हाथ में होता है, तो उनकी ज्यादा चिंता सताने लगती है. तब ये ख्याल जरूर आता है कि, कोई ऐसा तरीका होता जिससे बच्चों को फोन के रेडिएशन से बचा सकते तो कितना अच्छा होता है. इंस्टाग्राम पर वायरल एक वीडियो में कुछ ऐसा ही दावा किया जा रहा है.

यहां देखें वीडियो

गोबर से बना कवर

फोन के रेडिएशन से बचाने के लिए गोबर से बने कवर का इस्तेमाल किया जा सकता है. न हो यकीन तो आप इस वीडियो को देख सकते हैं, जिसमें एक शख्स के हाथ में बड़े से डिब्बे जैसी चीज नजर आती है. ये दरअसल, एक फोन का कवर है. इस कवर को गोबर से तैयार किया गया है. जाने माने गौ वैज्ञानिक शिवदर्शन मलिक ने इस केस को तैयार किया है. फिलहाल वो खुद इस कवर को टेस्ट कर रहे हैं. मलिक के मुताबिक, फोन को ऐसे ही यूज करते हैं तो हाथों के जरिए शरीर के अंदर रेडिएशन जा सकता है, जबकि गोबर के कवर से ऐसा होने की संभावना नहीं हैं. हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि वो टेस्टिंग नतीजों के बाद ही इस पर आगे बात करना पसंद करेंगे.

वैदिक कंक्रीट के लिए मशहूर

गोबर से फोन कवर बनाने वाले शिवदर्शन मलिक गोबर और मिटट् व दूसरी ऑर्गेनिक चीजों को मिलाकर ऑर्गेनिक कंक्रीट बनाने के लिए भी मशहूर हैं. वो केमिस्ट्री के प्रोफसर भी रह चुके हैं. गोक्रीट ईंटे बनाने के साथ ही उन्होंने ये दावा किया है कि, उनकी बनाई ईंट हीट रेडिएशन रोक सकती है और घर को पर्यावरण के अनुकूल बनाकर रखती है. अब उन्होंने फोन कवर तैयार किया है, जिसकी टेस्टिंग जारी है.

ये भी देखें- ठहाके लगाते स्पॉट हुए रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पूरी तरह से होश में रह कर शख्स ने करवाई किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी, बताया कैसा रहा अनुभव - देखें Video
गोबर से बना दिया मोबइल कवर, आप भी देखकर हो जाएंगे हैरान
तांबे का तार चुराने के लिए चोरों ने खोद डाली पूरी की पूरी सड़क, लोग समझते रहे नगर निगम कर्मचारी
Next Article
तांबे का तार चुराने के लिए चोरों ने खोद डाली पूरी की पूरी सड़क, लोग समझते रहे नगर निगम कर्मचारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;