तेंदुआ या चीता, स्पाइसजेट एयरलाइन्स की मैगजीन ने कर दी बड़ी भूल, सोशल मीडिया पर बन रहा मजाक

हाल में एक IFS अफसर ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर एयरलाइंस की एक बड़ी गलती उजागर की है. स्पाइसजेट की तरफ से पैसेंजर्स के मनोरंजन और जानकारी देने के लिए डिज़ाइन की गई मैगजीन में एक तेंदुए को चीता बताया गया है.

तेंदुआ या चीता, स्पाइसजेट एयरलाइन्स की मैगजीन ने कर दी बड़ी भूल, सोशल मीडिया पर बन रहा मजाक

स्पाइसजेट की ये गलती सोशल मीडिया पर हुई उजागर.

शेर, तेंदुआ और चीता ये सभी लगभग एक से दिखते हैं और इनके व्यवहार में भी काफी समानता होती है, खासकर चीता और तेंदुआ के. बहुत से लोगों की तरह शायद स्पाइसजेट एयरलाइन्स भी इन दोनों जानवरों को लेकर कंफ्यूज है. आईएफएस अधिकारी परवीन कासवान ने हाल में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट कर एयरलाइंस की एक बड़ी गलती उजागर की है. स्पाइसजेट की तरफ से पैसेंजर्स के मनोरंजन और जानकारी देने के लिए डिज़ाइन की गई मैगजीन में एक तेंदुए को 'चीता' बताया गया है.

यहां देखें पोस्ट

वन्यजीव संरक्षण और जागरूकता के प्रति समर्पण के लिए जाने जाने वाले आईएफएस अधिकारी परवीन कासवान ने मैगजीन की गलती को सुधारने के लिए एक्स (ट्विटर) पर एक पोस्ट शेयर किया. इस पोस्ट में उन्होंने मैगजीन की उस पेज की तस्वीर भी शेयर की, जिस पर ये गलती छपी है और कैप्शन मे लिखा है, 'तो स्पाइस फ्लाइट पत्रिका सोचती है कि यह चीता है. पृथ्वी पर सबसे तेज़ स्तनपायी. आप क्या सोचते हैं.'

तेंदुए और चीते में होता है ये बड़ा अंतर (Big difference between leopard and cheetah)

तेंदुआ और चीते में काफी सामानताएं होती हैं. हालांकि, उनके शरीर पर बने धब्बों में अंदर होता है. तेंदुआ में रोसेट के आकार के धब्बे होते हैं, जिनमें कोई आंतरिक धब्बा नहीं होता, जिससे एक अनोखा पैटर्न बनता है. इसके विपरीत चीतों में ठोस काले धब्बे होते हैं और उनका शरीर गति के लिए बना होता है, जिससे वे पृथ्वी पर सबसे तेज़ जानवर माने जाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

19 सितंबर को शेयर किए जाने के बाद इस तस्वीर को लगभग 70 हजार बार देखा जा चुका है और लोग मजेदार कमेंट कर रह हैं. एक यूजर ने मजाकिया अंदाज में लिखा, 'भाई हमारे यहां ऐसा ही होता है.' वहीं दूसरे ने लिखा, 'अरे ये तो तेंदुआ है.'