दुश्मन को धोखा देने नन्हीं चिड़िया ने बुना अनोखा घोसला, दिमाग हिला देगी चतुराई

कुदरत ने उन्हें ऐसी कारीगरी बख्शी है कि वो सांप जैसे फुर्तीले और जानलेवा दुश्मन को भी मिनटों में धोखा दे देती हैं. ऐसी ही एक चिड़िया है Southern penduline tit जिसकी कलाकारी और स्ट्रैटजी ट्विटर पर वायरल हो रही है.

दुश्मन को धोखा देने नन्हीं चिड़िया ने बुना अनोखा घोसला, दिमाग हिला देगी चतुराई

जमीन से कई फीट ऊपर बने घोसले में भी चिड़िया सुरक्षित नहीं. यहां इनका सबसे बड़ा दुश्मन होता है सांप. जो रेंगता हुआ घोसले तक पहुंच जाता है. और चिड़िया की खूबसूरत जिंदगी और तिनका तिनका जोड़कर बना घरौंदा बरबाद कर देता है. हर चिड़िया तो नहीं लेकिन कुछ नन्हे पक्षियों के पास इस घातक दुश्मन से निपटने का भी तरीका है. कुदरत ने उन्हें ऐसी कारीगरी बख्शी है कि वो सांप जैसे फुर्तीले और जानलेवा दुश्मन को भी मिनटों में धोखा दे देती हैं. ऐसी ही एक चिड़िया है Southern penduline tit जिसकी कलाकारी और स्ट्रैटजी ट्विटर पर वायरल हो रही है.

ये है चतुर चिड़िया

इस चिड़िया के घोंसले को आसानी से समझने लायक चित्रों के साथ शेयर किया है आईएफएस सुरेंद्र मेहरा ने. जिन्हें देखकर आप समझ सकते हैं कि सांप को धोखा देने के लिए ये चिड़िया किस चतुराई से अपना घोंसला बुनती है. एक एक घास ऐसे तानेबाने से कसा हुआ है कि उसे आसानी से समझ पाना ही मुश्किल है. ये चिड़िया अपनी दुनिया की किसी चतुर वास्तु शिल्पी से कम नजर नहीं आती. जो छोटे से घोंसले को ही इस तरह बनाती है कि दुश्मन चाह कर भी हमला नहीं कर पाता. इस चिड़िया को Southern penduline tit या Cape Penduline tit कहते हैं. जो अपने घोंसले में फॉल्स चैम्बर बनाती है.

क्या है फॉल्स चैम्बर का रहस्य?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ट्विटर पर शेयर की गई तस्वीरों में आप देख सकते हैं चिड़िया के घोसले में दो एंट्रेंस नजर आ रहे हैं. घोसले में घुसने का एक रास्ता काफी बड़ा दिखता है. जबकि दूसरा रास्ता काफी छोटा है. जाहिर है कोई भी शिकारी खासतौर से सांप खुद ब खुद बड़े रास्ते का ही चुनाव करेगा. लेकिन इस रास्ते से अंदर  जाने पर उसे घोंसला खाली ही नजर आएगा. क्योंकि चिड़िया दूसरे छोटे रास्ते से अपने घोंसले में प्रवेश करती है. घोसले में भी दो अलग अलग हिस्से हैं. मानो नन्ही चिड़िया ने दो कमरे का घर बनाया है. एक कमरा अपने शिकारी को कंफ्यूज करने के लिए. दूसरा कमरा वो जहां वो अपने कुनबे के साथ आराम फरमाती है. और शिकारी खाली हाथ लौटने पर मजबूर हो जाता है.