विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 14, 2022

सांप को लगी भूख, तो खुद से बड़े दूसरे सांप को लगा खाने, ऐसे शुरु किया निगलना...देखकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे

80 वर्षीय टॉम स्लैग ने एक जहरीले लकड़ी के रैटलस्नेक (rattlesnake) को खा रहे किंगस्नेक (kingsnake) को देखा. जॉर्जिया निवासी घटना के फुटेज को रिकॉर्ड करने में कामयाब रहे.

Read Time: 3 mins
सांप को लगी भूख, तो खुद से बड़े दूसरे सांप को लगा खाने, ऐसे शुरु किया निगलना...देखकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे
सांप को लगी भूख, तो खुद से बड़े दूसरे सांप को लगा खाने

अमेरिका के जॉर्जिया (Georgia) में एक शख्स ने हाल ही में एक सांप को दूसरे, बड़े सांप को खाते हुए (snake eating another) देखा. 80 वर्षीय टॉम स्लैग ने एक जहरीले लकड़ी के रैटलस्नेक (rattlesnake) को खा रहे किंगस्नेक (kingsnake) को देखा. जॉर्जिया निवासी घटना के फुटेज को रिकॉर्ड करने में कामयाब रहे. वीडियो में रैटलस्नेक के निचले आधे हिस्से को किंगस्नेक के मुंह से निकलते हुए दिखाया गया है. क्लिप को जॉर्जिया डिपार्टमेंट ऑफ नेचुरल रिसोर्सेज (DNR) Georgia Department of Natural Resources (DNR) द्वारा कैप्शन के साथ पोस्ट किया गया था, "किंग्सनेक बनाम टिम्बर रैटलस्नेक."

वीडियो में दिखाया गया है कि सांप अपने जबड़े को रैटलस्नेक के शरीर के चारों ओर घुमाता है, उसे पूरा निगलता है. रैटलस्नेक किंगस्नेक की तुलना में भारी परिधि का प्रतीत होता है. कैप्शन में जॉर्जिया डीएनआर ने कहा, "अगर खाया जा रहा सांप किंगस्नेक से लंबा है, तो निगलने से पहले यह मुड़ जाएगा."

देखें Video:

शेयर किए जाने के बाद से यह पोस्ट वायरल हो गया है. इस क्लिप ने इंटरनेट यूजर्स को हैरान कर दिया है. इसे 2 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है और हजारों लाइक और कमेंट मिले हैं. एक यूजर ने लिखा, 'लगता है जैसे रैटलस्नेक ने अभी-अभी खाना खत्म किया था, जब राजा ने उसे निगल लिया,' तो दूसरे ने कहा, 'और इसीलिए आप अच्छे सांपों को नहीं मारते !! शेयर करने के लिए धन्यवाद. यह अद्भुत है.'

न्यूजवीक से बात करते हुए, डीएनआर के प्रवक्ता ने बताया कि किंगस्नेक के आहार में आमतौर पर खरगोश, कृंतक, उभयचर, कछुए के अंडे, छिपकली और अन्य सांप होते है. उन्होंने कहा कि किंगस्नेक जहरीले सांपों पर काबू पाने और खाने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं, जैसे कि रैटलस्नेक - जैसा कि ऊपर वीडियो में देखा गया है.

इसके अलावा, प्रवक्ता ने आगे कहा कि राजा सांप जहरीले नहीं होते हैं और वे अपने शिकार को कस कर मारते हैं. न्यूजवीक के अनुसार, प्रवक्ता ने बताया कि किंगस्नेक जहरीली प्रजातियों को अपने सिर से मारकर और शिकार को पकड़कर पकड़ने में सक्षम हैं. सांप अपने शिकार के चारों ओर खुद को लपेटता है और उसे पूरा निगलने से पहले और सिर को पहले से सिकोड़ता है.

किंग्सनेक जहर के प्रतिरोधी हैं जो एक इंसान को मार डालते हैं. वे लगभग 6 फीट की अधिकतम लंबाई तक पहुंच सकते हैं. दूसरी ओर, रैटलस्नेक अधिकतम 7 फीट की लंबाई तक पहुंच सकते हैं.

नेशनल हेराल्ड केस : ED ने राहुल गांधी से की 10 घंटे पूछताछ, मंगलवार को फिर किया तलब

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चाय में इलाइची-अदरक नहीं कोल्डड्रिंक मिलाता है ये शख्स, वीडियो देख भड़के यूजर्स, बोले- सीधे जहर ही दे दो
सांप को लगी भूख, तो खुद से बड़े दूसरे सांप को लगा खाने, ऐसे शुरु किया निगलना...देखकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे
झाड़ियों के पीछे छिपा बैठा था तेंदुआ, जैसे ही सामने आया जंगली सूअर, छलांग मारकर ऐसे दबोचा, आगे जो हुआ, सिहर उठेंगे आप
Next Article
झाड़ियों के पीछे छिपा बैठा था तेंदुआ, जैसे ही सामने आया जंगली सूअर, छलांग मारकर ऐसे दबोचा, आगे जो हुआ, सिहर उठेंगे आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;