विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 25, 2023

जलपरी या ममी, रहस्य में उलझे साइंटिस्ट्स जांच में जुटे

साइंटिस्ट्स एक तथाकथित 'जलपरी' और 'ममी' के रहस्य को सुलझाने में लगे हैं, जिसे वे जल्द ही दुनिया के सामने लाने की तैयारी में है. यह जीव कुछ हद तक मछली, बंदर और रेपटाइल जैसा दिखता है.

Read Time: 3 mins
जलपरी या ममी, रहस्य में उलझे साइंटिस्ट्स जांच में जुटे
बंदर-मगरमच्छ और मछली जैसा दिखता है यह जीव, जांच में जुटे साइंटिस्ट्स.

Secrets Of Eerie Mermaid Mummy: आपने में अपनी दादी या नानी से ऐसी कई किस्से-कहानियां सुनी होंगी, जिनके किरदार कभी सच तो कभी सपने से लगते हैं, लेकिन अगर कभी कुछ ऐसे ही किरदार सामने आ जाए, तो हैरानी होना लाजिमी है. हाल ही में कुछ साइंटिस्ट्स ऐसे ही एक तथाकथित 'जलपरी' (mermaid) और 'ममी' (mummy) के रहस्य को सुलझाने में लगे हैं, जिसे वे जल्द ही दुनिया के सामने लाने की तैयारी में है, जिस जीव की जांच साइंटिस्ट्स कर रहे हैं, वो कुछ हद तक मछली, बंदर और रेपटाइल जैसा दिखता है, जिसे देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

दिखने में कैसा यह जीव

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ वैज्ञानिकों की टीम एक ऐसे जीव की जांच में जुटे हैं, जिसका कुछ भाग तथाकथित 'जलपरी' मछली (Mystery Of Mermaid Mummy) जैसा, तो कुछ भाग बंदर और सरीसृप रेपटाइल्स (मगरमच्छ या छिपकली) जैसा प्रतीत होता है. बताया जा रहा है कि, इस जीव को एक अमेरिकी नाविक जापान से लेकर आया था, जिसे 1960 में इसको ओहियो के स्प्रिंगफील्ड में क्लार्क काउंटी हिस्टोरिकल सोसाइटी को दान कर दिया था. इस अजीबोगरीब जीव के दांत, बड़े आकार के पंजे, मछली जैसा निचला आधा हिस्सा और भूरे बालों की निचली परत, जिसने दशकों से म्यूजियम में आने वाले लोगों को हैरत में डाल रखा है.

Latest and Breaking News on NDTV

अब हो सकता है रहस्य का खुलासा

इस तथाकथित जलपरी के रहस्यों का खुलासा हो सकता है. दरअसल, साइंटिस्ट्स ने इसके वास्तविक स्वरूप को समझने के लिए पहली बार इसका एक्स-रे और सीटी स्कैन किया है, ताकि उसके वास्तविक स्वरूप को समझा और इसके बारे में पता लगाया जा सके. नॉर्दर्न केंटुकी यूनिवर्सिटी के रेडियोलॉजिस्ट जोसेफ क्रेस ने कहा कि, 'इस जीव का बाहरी रूप को देखने पर यह तीन अलग-अलग प्रजातियों का लगता है. इसका सिर और धड़ बंदर, हाथ किसी मगरमच्छ या किसी प्रकार की छिपकली और पूंछ एक मछली की तरह दिखती है. हालांकि, अभी यह एक अज्ञात प्रजाति है. जीव के रहस्यों को जानने के लिए वैज्ञानिकों द्वारा जांच की जा रही है.'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ऑटो वाले ने सरपट भगाया उल्टा ऑटो, देख हक्के-बक्के रह गए लोग, बोले- मान गए जनाब
जलपरी या ममी, रहस्य में उलझे साइंटिस्ट्स जांच में जुटे
महिला ने घर के बाहर Microwave का किया ऐसा इस्तेमाल, देखते ही देखते वायरल हो गया जुगाड़
Next Article
महिला ने घर के बाहर Microwave का किया ऐसा इस्तेमाल, देखते ही देखते वायरल हो गया जुगाड़
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;