विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 11, 2023

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ KG की फीस का स्ट्रक्चर, लोग बोले- बच्चे को पढ़ाने के लिए क्या जमीन-जायदाद बेचनी पड़ेगी

हाल ही में एकेडिमक ईयर 2024-25 के लिए जूनियर केजी बैच की फीस स्ट्रक्चर की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर लोगों के होश फाख्ता कर रही है, जिसे लेकर इंटरनेट की दुनिया में एक अलग ही बहस छिड़ गई है.

Read Time: 3 mins
सोशल मीडिया पर वायरल हुआ KG की फीस का स्ट्रक्चर, लोग बोले- बच्चे को पढ़ाने के लिए क्या जमीन-जायदाद बेचनी पड़ेगी

आज के दौर में अच्छे स्कूलों के केजी क्लास (KG Class) में एडमिशन पाना किस्मत चमकना जैसा है. केजी क्लास में बच्चे के दाखिले के लिए भी अच्छी खासी मेहनत करनी पड़ जाती है और जब एक बार एडमिशन हो गया तो ना सिर्फ बच्चों, बल्कि पैरेंट्स पर भी पहले से ज्यादा जिम्मेदारी बढ़ जाती है और उसके ऊपर मोटी फीस (KG Admission Fees) दे पाना हर किसी पैरेंट्स के लिए आसान नहीं होता. हाल ही में एकेडिमक ईयर 2024-25 के लिए जूनियर केजी बैच (Junior KG batch) की फीस स्ट्रक्चर की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर लोगों के होश फाख्ता कर रही है, जिसे लेकर इंटरनेट की दुनिया में एक अलग ही बहस (debate online) छिड़ गई है.

पैरेंट्स ओरिएंटेशन फीस (Parent Orientation Fees)

वायरल तस्वीर के मुताबिक, एक स्कूल (जिसकी पहचान नहीं बताई गई है) ने अपने केजी क्लास के लिए पैरेंट्स पर ओरिएंटेशन फीस (orientation fee) लगाते हुए लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है. वायरल हो रही इस तस्वीर में एकेडिमक ईयर 2024-25 के लिए पैरेंट्स ओरिएंटेशन फीस लेबल वाली एक कैटेगरी दिखाई गई, जिसे देखकर लोग दंग हैं. वायरल होते ही इस पोस्ट पर यूजर्स तरह-तरह के रिएक्शन देते हुए अपनी भड़ास निकाल रहे हैं.

यहां देखें पोस्ट

किस तरह से ली जा रही फीस (Orientation Fee for KG Students)

तस्वीर में दी गई डिटेल्स के मुताबिक, सबसे पहले एडमिशन फीस 55 हजार 638 रुपये रखी गई है. इसी तरह कॉजन मनी 30 हजार 19 रुपये, एनुअल चार्ज का 28 हजार 314 रुपये, डेवलपमेंट फीस 13 हजार 948 रुपये, ट्यूशन फीस 23 हजार 737 रुपये और पैरेंट्स ओरिएंटेशन फीस 8400 रुपए रखी गई है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इस पोस्ट को 7 दिसंबर को शेयर किया गया था, जिसके कैप्शन में लिखा गया है, 'अब समझ आ रहा है, पिता जी ने मुझे सरकारी स्कूल में क्यों पढ़ाया था.' 

लोगों ने कुछ इस तरह किया रिएक्ट (school orientation fee)

वायरल हो रही इस पोस्ट पर यूजर्स तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, 'अबे नर्सरी है या बीटेक.' दूसरे यूजर ने लिखा, 'क्या किस्तों में भुगतान नहीं कर सकते?' तीसरे यूजर ने लिखा, 'मेरी 10वीं कक्षा में फीस प्रति माह 500 थी, मुझे लगता था कि मैं एक महंगे स्कूल में पढ़ रहा हूं.' चौथे यूजर ने लिखा, 'आज के समय मे बच्चों को सरकारी स्कूल में ही पढ़ना शुरू करना पड़ेगा. प्राइवेट स्कूल की फीस तो पूरी सैलेरी ही ले जाएगी.' पांचवे यूजर ने लिखा, 'सरकारी स्कूल सबसे अच्छा.'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पूरी तरह से होश में रह कर शख्स ने करवाई किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी, बताया कैसा रहा अनुभव - देखें Video
सोशल मीडिया पर वायरल हुआ KG की फीस का स्ट्रक्चर, लोग बोले- बच्चे को पढ़ाने के लिए क्या जमीन-जायदाद बेचनी पड़ेगी
तांबे का तार चुराने के लिए चोरों ने खोद डाली पूरी की पूरी सड़क, लोग समझते रहे नगर निगम कर्मचारी
Next Article
तांबे का तार चुराने के लिए चोरों ने खोद डाली पूरी की पूरी सड़क, लोग समझते रहे नगर निगम कर्मचारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;