घर के अंदर घुस आया सांभर हिरण, Video में देखें कैसे किया गया रेस्क्यू

एक सांभर हिरण (Sambar deer) को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कटनी में एक निवास के अंदर देखा गया था और वन विभाग के अधिकारियों द्वारा उसे बचाया गया था.

घर के अंदर घुस आया सांभर हिरण, Video में देखें कैसे किया गया रेस्क्यू

घर के अंदर घुस आया सांभर हिरण

जैसे-जैसे मानव आबादी बढ़ती जा रही है और जानवरों के आवास खोते जा रहे हैं, मानव-वन्यजीव संघर्ष बार-बार और व्यापक होते जा रहे हैं. ऐसी ही एक हालिया घटना में, एक सांभर हिरण (Sambar deer) को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कटनी में एक निवास के अंदर देखा गया था और वन विभाग के अधिकारियों द्वारा उसे बचाया गया था.

भारतीय वन सेवा के अधिकारी गौरव शर्मा ने एक घर के लिविंग रूम के अंदर खड़े सांभर हिरण की एक तस्वीर शेयर की. उन्होंने तस्वीर को कैप्शन दिया, ''यह सांभर आज मशहूर हो गया. कटनी के विजयरावगढ़ में आरओ विवेक जैन और उनकी टीम द्वारा एक घर से लगभग 1000 लोगों ने इसे रेस्क्यू करते देखा.''

बाद के ट्वीट्स में, उन्होंने हिरण के दो और वीडियो को शेयर किया. पहली क्लिप में, पुरुषों के एक समूह को घर से बाहर निकालने के लिए एक जाल के अंदर हिरण को पकड़ते हुए देखा जा सकता है. दूसरा वीडियो बचाव अभियान देखने के लिए निवास के बाहर एकत्रित उत्सुक दर्शकों की भीड़ को दिखाता है.

देखें Video:

21 जनवरी को शेयर किए गए इस पोस्ट को 21 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है और 200 से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. एक यूजर ने लिखा, 'मुझे लगता है कि यह उस इलाके की तलाश में आया है, जहां इसके पूर्वज रहते थे.'

एक दूसरे यूजर ने हिरण को बचाने के लिए अपनाई गई विधि पर सवाल उठाया, जिसे आमतौर पर विनम्र माना जाता है. उन्होंने लिखा, ''क्या सांभर जैसे विनम्र जानवर के लिए इतने नाटक की आवश्यकता थी? क्या एक वन अधिकारी ने इसे कुछ खाने के साथ ही आकर्षित नहीं किया होगा और इसे स्थानांतरित करने के लिए एक ट्रक तक नहीं ले गया होगा? मैंने आईआईटी/एम में कई हिरण देखे हैं और मैंने कभी एक को भी आक्रामक होते नहीं देखा.''

मनुष्यों के करीब घूमने वाले एक जंगली जानवर के समान उदाहरण में, एक सांभर हिरण को केरल में एक स्थानीय भोजनालय के पास देखा गया. भारतीय वन सेवा (IFS) के अधिकारी डॉ सम्राट गौड़ा द्वारा शेयर की गई क्लिप में एक सांभर हिरण को एक अस्थायी चाय की दुकान के सामने खड़े होकर वहां खाने की चीजों को देखते हुए दिखाया गया है. एक बुजुर्ग शख्स ने आखिरकार जानवर को कुछ खाने के लिए दिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सांभर भारतीय उपमहाद्वीप और दक्षिण पूर्व एशिया का एक बड़ा हिरण है. यह 2008 से आईयूसीएन लाल सूची पर एक कमजोर प्रजाति के रूप में सूचीबद्ध है.

Featured Video Of The Day

"भारत जोड़ो यात्रा नफ़रत के खिलाफ है" : समापन समारोह में बोले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे