प्राचीन मानवों ने शुष्क मौसम से बचने के लिए छोड़ा था अफ्रीका

अनुवांशिकी संबंधित विषय पर किया गया शोध दर्शाता है कि मानव, 55 हजार वर्ष से 70 हजार वर्ष पूर्व अफ्रीका छोड़कर यूरेशिया चले गए थे.

प्राचीन मानवों ने शुष्क मौसम से बचने के लिए छोड़ा था अफ्रीका

प्रतीकात्मक फोटो

एक शोध में पाया गया है कि करीब 60 हजार वर्ष पहले मानवों ने जलवायु के नम से बेहद शुष्क हो जाने के कारण अफ्रीका से प्रवास किया था. अनुवांशिकी संबंधित विषय पर किया गया शोध दर्शाता है कि मानव, 55 हजार वर्ष से 70 हजार वर्ष पूर्व अफ्रीका छोड़कर यूरेशिया चले गए थे. पूर्व में शोधकर्ताओं ने बताया था कि अभी के मुकाबले उस वक्त जलवायु ज्यादा नम रही होगी जिस कारण से लोग हॉर्न ऑफ अफ्रीका और पश्चिम एशिया पार करके यूरेशिया चले गए थे.

मिस्र में मिले 2000 साल पुराने तीन मकबरे

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना की एसोसिएट प्रोफेसर जेसिका टियरने ने कहा, 'हमेशा से सवाल उठते रहे हैं कि हमारी प्रजातियों के अफ्रीका छोड़ने के पीछे क्या जलवायु में परिवर्तन कोई प्रभाव था.' उन्होंने बताया, 'हमारे आंकड़े बताते हैं कि जब हमारी ज्यादातर प्रजातियों ने अफ्रीका छोड़ा तो उत्तरपूर्वी अफ्रीका शुष्क था , नम नहीं.'

वीडियो : दीवान-ए-खास की इस छत की खासियत  शोधकर्ताओं ने पाया कि करीब 70 हजार साल पहले हॉर्न ऑफ अफ्रीका में जलवायु नम से शुष्क हो गई और इसे 'ग्रीन सहारा' कहा गया. साथ ही यह क्षेत्र ठंडा भी हो गया था. यह शोध जियोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com