अचानक बारिश में आसमान से बरसने लगी मछलियां, हर कोई रह गया हैरान

टेक्‍सास (अमेरिका) के एक शहर में बारिश (Rain) के दौरान आसमान से मछलियां (Fishes) गिरने का मामला सामने आया है. अब ये घटना लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है.

अचानक बारिश में आसमान से बरसने लगी मछलियां, हर कोई रह गया हैरान

वैज्ञानिकों के मुताबिक ऐसी घटनाएं बवंडर या तेज तूफान के कारण घटती है.

नई दिल्ली:

बारिश होना वैसे तो आम घटना है, मगर कई बार इस दौरान ऐसे दुर्लभ नजारें देखने को मिलते हैं. जो हर किसी को हैरत में डाल देते हैं. टेक्‍सास (Texas) में बारिश के दौरान आसमान से मछलियां गिरने का मामला सामने आया है. अब ये घटना लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है. यह घटना बुधवार को टेक्‍सरकाना शहर में घटी. यहां आए तूफान के बाद लोगों को सड़कों पर मछलियां पड़ी हुई मिलीं. मछलियों को देखकर शहर के लोग हैरान हैं और उनके मन में यह सवाल भी है इतनी मछलियां यहां कैसे पहुंचीं. 

इस दुर्लभ घटना को देखने वाले शख्स ऑडिर्श ने डब्ल्यूसीआईए को बताया कि वह टेक्सास की ओर एक पुरानी कार डीलरशिप (Dealership) पर काम कर रहे थे, तभी उन्हें बाहर बारिश (Rain) और बिजली कड़कने की आवाजें सुनाई दी. ऐसे में जब उन्होंने दरवाजे को खोलकर बाहर देखा तो बहुत तेज बारिश हो रही थी और कई मछलियां जमीन पर पड़ी हुईं थीं. वहीं कुछ और लोगों ने एक वीडियो पोस्ट करते हुए कैप्शन दिया, 'हां. मेरे यहां भी मछलियों की बारिश हुई.' 

ऐसी बारिश को पशु वर्षा (Animal Rain) भी कहा जाता है. टेक्सास और अर्कांसस के निवासियों ने सोशल मीडिया पर इस घटना से जुड़ी हुई कई तस्वीरें और वीडियो को शेयर किया है. टेक्सारकाना ने फेसबुक पोस्ट में बताया कि आज टेक्सारकाना में मछलियों की बारिश हुई. इसी पेज पर घास पर पड़ी एक मछली की तस्वीर को भी साझा किया गया है. जिसके बाद से ही ये पोस्ट लोगों को ध्यान अपनी तरफ खींच रही है.

ये भी पढ़ें: 17 KM के लिए कैब कंपनी ने वसूले तकरीबन 10 हजार, किराया देख उड़ गए शख्स के होश

जानिए आखिर क्यों होती है मछलियों की बारिश?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वैज्ञानिकों के मुताबिक ऐसी घटनाएं बवंडर या तेज तूफान के कारण घटती है. जब बवंडर समुद्र या किसी बड़ी झील को पार करता है तो इस दौरान चलने वाली हवाएं अपने साथ मछलियां, मेंढक, कछुए, केकड़े को भी साथ ले जाती हैं. ये जीव इस बवंडर के साथ उड़ते रहते हैं और तब तक आसमान में टिके रहते हैं, जब तक हवा की गति कम न हो जाए. जैसे ही हवा धीमी होती है तो ये सारे जीव उस इलाके में आसमान से गिरने लगते हैं. इसे ही लोग एनिमल वर्षा कहते हैं.