भागकर शौचालय जाना पड़ता है... रेलवे अधिकारी ने शेयर की स्टेशन मास्टर के डेस्क की तस्वीर, यूजर्स ने दिए ऐसे रिएक्शन

उन्होंने पोस्ट में लिखा, "स्टेशन मास्टर की डेस्क. मुझे एक व्यस्त पेशेवर दिखाओ."

भागकर शौचालय जाना पड़ता है... रेलवे अधिकारी ने शेयर की स्टेशन मास्टर के डेस्क की तस्वीर, यूजर्स ने दिए ऐसे रिएक्शन

रेलवे अधिकारी ने शेयर की स्टेशन मास्टर के डेस्क की तस्वी

स्टेशन मास्टर (Station Master) यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं कि ट्रेनें तुरंत और बिना किसी परेशानी के स्टेशनों पर पहुंचे और प्रस्थान करें. लेकिन, ट्रैफ़िक सिग्नलों को नियंत्रित करने और यात्री सुरक्षा की गारंटी देने से लेकर स्टेशन कर्मचारियों की निगरानी करने और कुशल स्टेशन संचालन की गारंटी देने तक कई जिम्मेदारियां काम के साथ आती हैं. इसे उजागर करने के लिए स्टेशन मास्टर के डेस्क की एक तस्वीर हाल ही में ऑनलाइन शेयर की गई और कुछ ही समय में वायरल हो गई. 

एक रेलवे अधिकारी प्रशस्ति ने हाल ही में एक्स पर डेस्क की एक तस्वीर शेयर की. तस्वीर के अनुसार, डेस्क पर एक खुला रजिस्टर देखा जा सकता है और उस पर कम से कम दस फोन हैं. उन्होंने पोस्ट में लिखा, "स्टेशन मास्टर की डेस्क. मुझे एक व्यस्त पेशेवर दिखाओ."

शेयर किए जाने के बाद से इसे प्लेटफॉर्म पर दो लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है और हजारों लाइक्स मिले हैं. इंटरनेट पर कई लोगों ने कहा कि कामकाज को आसान बनाने के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाया जाना चाहिए.

भारतीय रेलवे अधिकारी अनंत रूपानागुडी ने पोस्ट शेयर करते हुए कहा, ''फोन संभालने के अलावा, स्टेशन मास्टर को एमएसडीएसी/ईआई वीडीयू (विजुअल डिस्प्ले यूनिट) भी देखना होता है ताकि यह देखा जा सके कि सिग्नल के अनुसार पॉइंट सही ढंग से संरेखित हैं या नहीं.'' अपने व्यस्त कार्यक्रम के अनुरूप लोको पायलट ट्रेनों के अंदर रहता है. #IndianRailways"

एक यूजर ने कहा, "एक निश्चित समय में, स्टेशन मास्टर कम से कम तीन व्यक्तियों के संपर्क में रहता है. निकटवर्ती स्टेशन के दो स्टेशन मास्टर और अनुभाग नियंत्रण नियंत्रक. यहां तक ​​​​कि अगर उसे शौचालय जाना है तो एकमात्र विकल्प भागकर जाना और कुछ मिनटों में वापस आना है. संपूर्ण संचार रिकॉर्ड किया गया है." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तीसरे ने कहा, "शायद यह डेस्क नई दिल्ली या कानपुर सेंट्रल से है?" चौथे ने कहा, "वास्तव में." पांचवे ने कहा, "आधुनिकीकरण की जरूरत है." छठे ने कहा, "सेक्शन कंट्रोलर डेस्क अभी भी स्टेशन मास्टर के डेस्क को मात देता है...".