राष्ट्रपति ने कहा- छठ पूजा पूरी दुनिया का त्योहार है, नवादा से न्यू-जर्सी तक मनाते हैं लोग

छठ बिहार में मनाया जाने वाला ऐसा त्योहार है, जो ग्लोबल बन चुका है. देश के सभी हिस्सों में बड़ी सादगी से इस त्योहार को मनाते हैं. इस त्योहार को विदेशों में भी धूमधाम से मनाते हैं लोग. अभी हाल ही में देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक ट्वीट किया

राष्ट्रपति ने कहा- छठ पूजा पूरी दुनिया का त्योहार है, नवादा से न्यू-जर्सी तक मनाते हैं लोग

छठ पूजा (Chhath Pooja) बिहार में मनाया जाने वाला ऐसा त्योहार (Festival)  है, जो ग्लोबल (Global Festival) बन चुका है. देश के सभी हिस्सों में बड़ी सादगी से इस त्योहार को मनाते हैं. इस त्योहार को विदेशों में भी धूमधाम से मनाते हैं लोग. अभी हाल ही में देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने एक ट्वीट किया, जिसमें छठ पूजा की महत्ता के बारे में बताया. ये ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

ट्वीट देखें


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट के ज़रिए लिखा है- छठ-पूजा अब एक ग्लोबल फेस्टिवल बन चुका है. नवादा से न्यू-जर्सी तक और बेगूसराय से बोस्टन तक छठी मैया की पूजा बड़े पैमाने पर की जाती है. यह इस बात का प्रमाण है कि बिहार की संस्कृति से जुड़े उद्यमी लोगों ने विश्व-स्तर पर अपना स्थान बनाया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस ट्वीट को  26 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने लाइक किया है, वहीं 5 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने इसे रिट्वीट किया है. इस ट्वीट पर कई कमेंट्स भी आए हैं. एक यूज़र ने लिखा है- छठ पूजा एक सामाजिक त्योहार है. इसके कारण परिवार के लोग आपस में मिलते हैं, गांव की गलियों की सफ़ाई होती है. वहीं एक अन्य यूज़र ने लिखा है- ये सादगी का त्योहार है, पूरी तरह से समाज का त्योहार है.