पीएम नरेंद्र मोदी ने चश्मा लगाकर देखा Surya Grahan, बोले- 'सूरज बादल में छिप गया था...'

Solar Eclipse 2019: देश के कई हिस्सों में गुरुवार की सुबह सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2019) देखा गया.धानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी सूर्य ग्रहण का नजारा लिया. उन्होंने चश्मा लगाकर सूर्य ग्रहण देखा.

पीएम नरेंद्र मोदी ने चश्मा लगाकर देखा Surya Grahan, बोले- 'सूरज बादल में छिप गया था...'

पीएम नरेंद्र मोदी ने चश्मा लगाकर देखा Surya Grahan

Solar Eclipse 2019: देश के कई हिस्सों में गुरुवार की सुबह सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2019) देखा गया. केरल, तमिलनाडु, गुजरात जैसे तमाम राज्यों से ग्रहण की तस्वीरें आई हैं. भारत के अलावा देश के अन्य हिस्सों में भी सूर्य ग्रहण देखने को मिला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी सूर्य ग्रहण का नजारा लिया. उन्होंने चश्मा लगाकर सूर्य ग्रहण देखा.

Surya Grahan 2019: सूर्य ग्रहण के दौरान नहीं किए ये काम, तो हो सकते हैं गंभीर नुकसान! जानें कैसे लगता है सूर्य ग्रहण

उन्होंने चार तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, “कई भारतीयों की तरह, मैं भी सूर्य ग्रहण के लिए उत्साहित था. दुर्भाग्य से, सूरज बादल में छिप गया था, जिससे मैं देख नहीं सका. मैंने कोझीकोड और अन्य भागों में ग्रहण की झलक को लाइव स्ट्रीम के जरिए देखा. विशेषज्ञों के साथ बातचीत करके इस विषय पर अपने ज्ञान को समृद्ध किया.”

Surya Grahan 2019: साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज, यहां देखें Live Streaming

Solar Eclipse को ऑस्ट्रेलिया, फिलिपिंस, साउदी अरब और सिंगापुर जैसे जगहों में देखा गया. भारतीय मानक समय के अनुसार आंशिक सूर्यग्रहण सुबह आठ बजे आरंभ हुआ. वलयाकार सूर्यग्रहण की अवस्था सुबह 9.06 बजे शुरू हुई.  सूर्य ग्रहण की वलयाकार अवस्था दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगी, जबकि ग्रहण की आंशिक अवस्था दोपहर एक बजकर 36 मिनट पर समाप्त होगी.

Surya Grahan 2019: 26 दिसंबर को है साल 2019 का आखिरी Solar Eclipse, इन बातों का रखें ध्यान

क्या होता है सूर्य ग्रहण?

क्या आप जानते है कि सूर्य ग्रहण किसे कहते हैं? असल में सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा के आ जाने की खगोलिया स्थिति से जब सूर्य का प्रकाश पृथ्वी पर नहीं पहुंच पाता है, तो इसे सूर्य ग्रहण कहा जाता है.

Solar Eclipse 2019: आज है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानिए इसका वैज्ञानिक पहलू

साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण कब होगा? 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगला सूर्य ग्रहण भारत में 21 जून, 2020 को दिखाई देगा. यह एक वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा. वलयाकार अवस्था का संकीर्ण पथ उत्तरी भारत से होकर गुजरेगा. देश के शेष भाग में यह आंशिक सूर्य ग्रहण के रूप में दिखाई पड़ेगा.