पीएम ने "प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार" विजेताओं का किया सम्मान, दिया डिजिटल सर्टिफिकेट

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को "प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार" (PMRBP) सम्मान पाने वाले बच्चों से बात की. ये बच्चे 2021 और 2022 के विजेता हैं. पीएम मोदी ने सभी विजेताओं को डिजिटल सर्टिफिकेट भी दिया है. ऐसा पहली बार हुआ है.

पीएम ने

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को "प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार" (PMRBP) सम्मान पाने वाले बच्चों से बात की. ये बच्चे 2021 और 2022 के विजेता हैं. पीएम मोदी ने सभी विजेताओं को डिजिटल सर्टिफिकेट भी दिया है. ऐसा पहली बार हुआ है जब पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी का उपयोग करके सभी विजेताओं से संवाद किया है. इस बार 29 बच्चों को सम्मानित किया गया. ये पुरस्कार 6 कैटेगरी में असाधारण उपलब्धि हासिल करने वाले बच्चों को दिया जाता है. इस पुरस्कार के अंतर्गत विजेताओं को 1 लाख रुपये की राशि दी जाती है. कोरोना संक्रमण के कारण इस बार ऑनलाइन कार्यक्रम किया गया है.

6 कैटेगरी में बच्चों को सम्मानित जाता है

1. कला एवं संस्कृति

इस बार कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में गौरी माहेश्वरी, रेमना इट पेरेरा, देवी प्रसाद, सैयद फतीन अहमद, दौलस लेम्बामायुम और घृतिष्मान चक्रवर्ती को विशेष योगदान के लिए दिया गया.

2. वीरता

वीरता के लिए इस बार गुरुगु हिमाप्रिया, शिवांगी काले और धीरज कुमार को सम्मानित किया गया. 

3. नवाचार

इनोवेशन के क्षेत्र में शिवम रावत, विशालिनी एन सी, जुई अभिजीत केसकर, पुहाबी चक्रवर्ती, अश्वस्था बीजू, बनिता दास और तनिश सेठी को सम्मानित किया गया.

4. ज्ञानार्जन

इस क्षेत्र में अवि शर्मा को "प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार" सम्मान से सम्मानित किया गया. अवि शर्मा का जन्म 23.06.2009 को हुआ है. अवि एक मोटिवेशन गुरु भी है इसके अलावा वैदिक गणित के सबसे कम उम्र के गुरु भी हैं. 

5. खेल

खेल के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए आरुषि कोतवाल, श्रिया लोहिया, तेलुकुंटा विराट चंद्रा, चंद्रारी सिंह चौधरी, जिया राय, स्वयं पाटिल, तरूषी गौर को सम्मानित किया गया.

6. समाज सेवा

समाजिक सेवा में विशेष योगदान के लिए मीधांस कुमार गुप्ता, अभिनव कुमार चौधरी, पाल साक्षी, आकर्ष कौशल और अन्वी विजय झांझरुकिया को सम्मानित किया गया.

किन बच्चों को दिया जाता है पुरस्कार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार भारत में रहने वाले 5 से 17 साल के उन बच्चों को दिया जाता है. जिन्होंने नवाचार, शैक्षिक उपलब्धि, खेल, कला-संस्कृति, समाज सेवा और बहादुरी जैसे 6 क्षेत्रों में असाधारण प्रदर्शन किया हो.