समुद्र किनारे दिखा विशाल आकार वाला अजीबोगरीब जीव, देखकर दंग रह गए लोग, बोले- पहली बार...

दो दिन पहले रेडिट (Reddit) पर अलेसिग (Alesig) नाम के एक यूजर द्वारा शेयर की गई, जेलीफ़िश की तस्वीर आकार की तुलना के लिए एक महिला के पैर के साथ दिखाई गई है.

समुद्र किनारे दिखा विशाल आकार वाला अजीबोगरीब जीव, देखकर दंग रह गए लोग, बोले- पहली बार...

समुद्र किनारे दिखा विशाल आकार वाला अजीबोगरीब जीव

सोशल मीडिया पर एक विशालकाय जेलीफ़िश (giant jellyfish) की चौंकाने वाली तस्वीर वायरल हो रही है. दो दिन पहले रेडिट (Reddit) पर अलेसिग (Alesig) नाम के एक यूजर द्वारा शेयर की गई, जेलीफ़िश की तस्वीर आकार की तुलना के लिए एक महिला के पैर के साथ दिखाई गई है. मृत जेलीफ़िश को दक्षिण कोरिया के एक समुद्र तट पर रेत पर लेटे हुए देखा जा सकता है. इसकी उपस्थिति को न्यूज़वीक द्वारा "जेल-ओ टेंटेकल्स वाला मस्तिष्क" के रूप में वर्णित किया गया है और इसका रंग गहरा गुलाबी-भूरा है.

यूजर ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, 'मैं भी साउथ कोरिया में क्यों नहीं तैरा. तस्वीर 2008 में इंचियोन के एक समुद्र तट पर खींची गई थी, जिसमें यूजर ने कहा था कि उसने इससे पहले या बाद में कुछ भी बड़ा नहीं देखा है. एलेसिग ने न्यूजवीक को बताया, यह लगभग 1-1.5 मीटर [3.2-4.9 फीट] चौड़ा था. यह कहना मुश्किल है. यह बेजान और थोड़ा कुचला हुआ था. मैंने तब से ऐसा कुछ नहीं देखा है."

देखें Photo:

शेयर किए जाने के बाद से  पोस्ट को रेडिट पर 62 हजार से ज्यादा अपवोट्स और कई कमेंट्स मिल चुके हैं. एक यूजर ने लिखा, "यह दूसरी बार है जब मैंने किसी विशालकाय जेलीफिश पर किसी महिला के पैर की तस्वीर देखी है." अन्य उपयोगकर्ताओं ने कहा कि प्राणी नोमुरा की जेलीफ़िश हो सकता है.

जेलिफ़िश विशेषज्ञ और लंदन के नेचुरल हिस्ट्री म्यूज़ियम के वैज्ञानिक सहयोगी गिल मैपस्टोन ने आउटलेट को बताया कि, "विशाल नेमोपिलेमा नोमुराई एक राइज़ोस्टोम जेली है. यह, इस तथ्य के साथ कि यह दक्षिण कोरिया में चित्रित किया गया था, क्या यह सबसे संभावित प्रजाति प्रतीत होता है."

न्यूज़वीक की रिपोर्ट के अनुसार, नोमुरा की जेलीफ़िश दुनिया की सबसे बड़ी, शेर की माने जेलीफ़िश जितनी बड़ी है. ये विशाल जीव अक्सर पूर्वी चीन सागर और पीले सागर में पाए जाते हैं. उनके लंबे तंबू में विष होता है, जिससे कुछ परिस्थितियों में खुजली, सूजन, अत्यधिक बेचैनी और यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"अक्षय कुमार के साथ काम करना ख़ास अनुभव": NDTV से बोलीं 'रक्षा बंधन' की स्‍टार कास्‍ट