पार्क, जहां 'मिनिएचर' की मदद से बच्चों को सिखाए जा रहे हैं Traffic Rules

महाराष्ट्र के पुणे में अनोखा चिल्ड्रन पार्क बनाया गया है. इस पार्क में ट्रैफिक मिनिएचर की मदद से बच्चों को यातायात नियमों के बारे में समझाया जा रहा है. इस अनोखे पार्क की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर लोग पसंद कर रहे है.

पार्क, जहां 'मिनिएचर' की मदद से बच्चों को सिखाए जा रहे हैं Traffic Rules

पार्क, जहां 'मिनिएचर' की मदद से बच्चों को सिखाए जा रहे हैं Traffic Rules

हमारे देश में बच्चों के खेल और मनोरंजन के लिए बहुत सारे पार्क बनाए गए हैं. कई पार्क विज्ञान पर आधारित हैं, तो कई पार्क ऐसे भी हैं जिन्हें देखकर बच्चे इतिहास को बेहतर तरीक़े से समझ सकते हैं. कई शहरों में इस तरह के पार्क बनाए गए हैं, जो बच्चों को पढ़ाई के साथ रखने फिट रखने में मदद करते हैं. लेकिन महाराष्ट्र के पुणे में अनोखा चिल्ड्रन पार्क बनाया गया है. इस पार्क में ट्रैफिक मिनिएचर की मदद से बच्चों को यातायात नियमों के बारे में समझाया जा रहा है.

महाराष्ट्र की पुणे महानगरपालिका के द्वारा बच्चों को ट्रैफिक रूल्स और सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य के लिए नया चिल्ड्रन पार्क बनाया है. इस अनोखी पहल को लेकर पीएमसी के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर दिनकर गोजरे कहते है कि 'पार्क में बच्चों के लिए मिनिएचर साइज ट्रैफिक सिगनल्स लगाए गए हैं जिसकी मदद से बच्चे खेल खेल में ट्रैफिक नियमों को समझ सकते हैं' सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों में बच्चे हेलमेट लगाकर साइकिल चलाते हुए भी नजर आ रहे हैं इसके साथ ही पार्क में कुछ छोटे-छोटे इंटरेस्टिंग मिनिएचर्स बच्चों को ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरूक करते हुए भी नजर आ रहे हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पार्क की तस्वीरों में बच्चे हेलमेट लगाकर साइकिल चलाते हुए भी नजर आ रहे है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


 मोटर व्हीकल एक्ट यानि एमवी एक्ट के तहत 18 साल से कम उम्र के युवाओं को लाइसेंस नहीं दिया जाता है. ऐसे में अगर कोई युवा 18 साल से कम उम्र में वाहन चलाता है तो उसे ट्रैफिक कानून का उल्लंघन माना जाता है. इसलिए  सरकार के द्वारा लगातार ट्रैफिक नियमों को लेकर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाते है. इसी के तहत ये अनोखा चिल्ड्रन पार्क बनाया गया है, जो बच्चों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक कर रहा है.