खिड़की पर बैठी महिला की पेटिंग बिकी 700 करोड़ रुपये में, Picasso ने बनाई थी 89 साल पहले

ऑक्शन हाउस (Auction House) ने बताया कि पाब्लो पिकासो (Pablo Picasso) की "खिड़की पर बैठी महिला (मैरी-थेरेस)" (Woman Sitting By A Window) पैटिंग गुरुवार को न्यूयॉर्क (New York) के क्रिस्टी (Christie's) में 103.4 मिलियन डॉलर (साढ़े सात अरब) में बिकी.

खिड़की पर बैठी महिला की पेटिंग बिकी 700 करोड़ रुपये में, Picasso ने बनाई थी 89 साल पहले

पिकासो की 'खिड़की पर बैठी महिला' की पेटिंग बिकी 700 करोड़ रुपये में

ऑक्शन हाउस (Auction House) ने बताया कि पाब्लो पिकासो (Pablo Picasso) की "खिड़की पर बैठी महिला (मैरी-थेरेस)" (Woman Sitting By A Window) पैटिंग गुरुवार को न्यूयॉर्क (New York) के क्रिस्टी (Christie's) में 103.4 मिलियन डॉलर (साढ़े सात अरब) में बिकी. क्रिस्टी ने कहा, '1932 में पूरी हुई पेंटिंग 90 मिलियन डॉलर में बिकी, जो 19 मिनट की बोली के बाद फीस और कमीशन जोड़े जाने पर बढ़कर 103.4 मिलियन डॉलर हो गई.'

कोविड-19 महामारी के बावजूद यह पैटिंग 103.4 मिलियन में बिकने में कामयाब रही. वही पेंटिंग केवल आठ साल पहले लंदन की बिक्री में 28.6 मिलियन पाउंड या लगभग 44.8 मिलियन डॉलर में हासिल की गई थी, जो गुरुवार को दी गई कीमत से आधे से भी कम थी.

स्पेनिश चित्रकार की पांच कृतियों ने अब 100 मिलियन डॉलर की प्रतीकात्मक सीमा को पार कर लिया है. इस बिक्री से पहले भी, वह चार चित्रों के साथ इस बेहद विशिष्ट क्लब में पहले से ही अकेले थे, जिसमें "अल्जीयर्स की महिलाएं" भी शामिल हैं, जो 2015 में 179.4 मिलियन डॉलर में पिकासो के लिए रिकॉर्ड रखती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दो साल में यह पहली बार है कि किसी काम ने 100 मिलियन डॉलर का आंकड़ा तोड़ा है. मंगलवार को, अमेरिकी चित्रकार जीन-मिशेल बास्कियाट की पेंटिंग "इन दिस केस" क्रिस्टीज में 93.1 मिलियन डॉलर में बिकी, जो कि पहली बड़ी स्प्रिंग बिक्री थी, जो नीलामी की दुनिया की दो सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक थी.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)