अब अंतरिक्ष में भी शादी कर सकेंगे दूल्हा-दुल्हन, जानें कबसे शुरु हो रही है Space Wedding की सुविधा, कितना आएगा खर्च?

कैप्सूल आठ यात्रियों और एक पायलट को आरामदायक, बैठने वाली सीटों पर समायोजित कर सकता है, लेकिन इसे विशेष अनुरोधों को समायोजित करने के लिए भी अनुकूलित किया जा सकता है.

अब अंतरिक्ष में भी शादी कर सकेंगे दूल्हा-दुल्हन, जानें कबसे शुरु हो रही है Space Wedding की सुविधा, कितना आएगा खर्च?

अब अंतरिक्ष में भी शादी कर सकेंगे दूल्हा-दुल्हन, जानें कबसे शुरु हो रही है Space Wedding की सुविधा

डेस्टिनेशन वेडिंग (Destination weddings) अब बहुत आम हो गई है. सुरम्य परिदृश्य से घिरी प्रकृति की गोद में अपने प्यार के साथ शादी करना अब एक ट्रेंड बन गया है. यह न केवल कपल को खास दिन से इंस्टाग्राम के लिए कुछ तस्वीरें लेने देता है, बल्कि परिवारों के लिए दौड़धूप से बचने और आनंद का समय भी बन जाता है. अब, एक कंपनी एक कदम और आगे बढ़ रही है और कपल को प्रति व्यक्ति 1 करोड़ रुपये में अंतरिक्ष में शादी करने की सुविधा दे रही है.

स्पेस पर्सपेक्टिव के नाम से जानी जाने वाली कंपनी ने घोषणा की है कि वह कपल को पृथ्वी के सर्वोत्तम संभव दृश्य के लिए विशाल खिड़कियों से लैस कार्बन-तटस्थ गुब्बारे में कक्षा में भेजकर शादी करने का अवसर दे रही है. छह घंटे की अंतरिक्ष यान नेपच्यून की उड़ान (Spaceship Neptune flight) सबसे आश्चर्यजनक होने की उम्मीद है क्योंकि यह मेहमानों को पृथ्वी से 1,00,000 फीट ऊपर उठा सकती है और फिर वापस नीचे आ सकती है. यह 2024 में लॉन्च करने की योजना बना रहा है और पहले ही 1,000 टिकट बेच चुका है.

कंपनी के स्पेस बैलून ने नेप्च्यून अंतरिक्ष यान को कक्षा में लॉन्च किया, और यह रॉकेट या परिणामी कार्बन पदचिह्न के उपयोग के बिना नवीकरणीय हाइड्रोजन द्वारा संचालित है.

वेबसाइट के मुताबिक, लोग फ्लाइट के दौरान पूरा मजा ले सकते हैं. वे "कॉकटेल शेयर कर सकते हैं, अपने साथी यात्रियों के साथ चैट कर सकते हैं और चढ़ाई के लिए सही प्लेलिस्ट का चयन कर सकते हैं." कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर कहा, "स्वाभाविक रूप से, हमारे कैप्सूल में एक अपराजेय दृश्य के साथ पूरी तरह से सुसज्जित टॉयलेट है. अंतरिक्ष लाउंज से, अंतरिक्ष में जाने वाली सबसे बड़ी खिड़कियों के माध्यम से खोजकर्ताओं को आश्चर्यजनक, 360 डिग्री दृश्यता होगी. उच्च गति वाई-फाई कनेक्शन आपको सवारी के लिए अपने परिवार और दोस्तों को पृथ्वी पर वापस लाने की अनुमति देगा."

इसने कहा कि इसका नेपच्यून अंतरिक्ष यान नवविवाहितों को एक यादगार अनुभव प्रदान करता है. स्पेस पर्सपेक्टिव के सह-संस्थापक जेन पोयंटर ने कहा कि सितारों के बीच शादी करने की प्रतीक्षा सूची पहले से ही "प्रकाश-वर्ष लंबी" है. उन्होंने द कूल डाउन को बताया, "हमारे पास पहले से ही ऐसे लोग हैं जो अंतरिक्ष में पहली शादी करना चाहते हैं, इसलिए हम देखेंगे कि कौन पहला है." "अन्य सभी अंतरिक्ष यान के विपरीत, जहां चालक दल के डिब्बे एक उड़ान प्रणाली मध्य-उड़ान से अलग हो जाते हैं और दूसरी उड़ान प्रणाली में स्थानांतरित हो जाते हैं, स्पेसशिप नेप्च्यून का कैप्सूल स्पेसबैलून के लिए लिफ्टऑफ़ से स्प्लैशडाउन तक पूरी उड़ान सुरक्षित रहता है, जिससे एक सहज सुरक्षित और सरल उड़ान बनती है." 

कैप्सूल आठ यात्रियों और एक पायलट को आरामदायक, बैठने वाली सीटों पर समायोजित कर सकता है, लेकिन इसे विशेष अनुरोधों को समायोजित करने के लिए भी अनुकूलित किया जा सकता है. पोयंटर का दावा है कि कैप्सूल भोजन कक्ष की मेज या यहां तक ​​कि शादी की वेदी को भी समायोजित कर सकता है.

वेबसाइट ने कहा, "मेनू और कॉकटेल ऑनबोर्ड से, साउंडट्रैक और लाइटिंग तक, आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताएं आपकी उड़ान में शामिल की जा सकती हैं. उन खोजकर्ताओं के लिए जो एक पूर्ण कैप्सूल आरक्षित करते हैं, स्पेस लाउंज का मॉड्यूलर डिज़ाइन बैठने की कॉन्फ़िगरेशन में परिवर्तन को समायोजित कर सकता है और अतिरिक्त आतिथ्य सुविधाओं को शामिल कर सकता है. एक अनूठी भोजन सेवा के लिए तालिकाओं की तरह." 
 

बिना हेलमेट बाइक राइड पर अमिताभ बच्चन ने बताई क्या है सच्चाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com