NASA ने शेयर की आंखों को आकर्षित करने वाली अद्भुत तस्वीर, देखकर बताइए इसमें आपको क्या नज़र आ रहा है ?

अगर आप अंतरिक्ष एजेंसी के इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करते हैं, तो आप उन सभी पोस्टों को जरूर देख होंगे, जो वे अक्सर शेयर करते हैं. उनके कुछ पोस्ट जो हमारे नीले ग्रह के बाहर ब्रह्मांड के बारे में हैं, वहीं उनके कुछ पोस्ट पृथ्वी के बारे में भी हैं.

NASA ने शेयर की आंखों को आकर्षित करने वाली अद्भुत तस्वीर, देखकर बताइए इसमें आपको क्या नज़र आ रहा है ?

NASA ने शेयर की आंखों को आकर्षित करने वाली अद्भुत तस्वीर

"हर तस्वीर एक कहानी कहती है," इस तरह से शुरू होता है नासा (Nasa) का एक पोस्ट, जो अब वायरल हो गया है. अगर आप अंतरिक्ष एजेंसी के इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करते हैं, तो आप उन सभी पोस्टों को जरूर देख होंगे, जो वे अक्सर शेयर करते हैं. उनके कुछ पोस्ट जो हमारे नीले ग्रह के बाहर ब्रह्मांड के बारे में हैं, वहीं उनके कुछ पोस्ट पृथ्वी के बारे में भी हैं. प्रत्येक तस्वीर के बारे में बताने वाली यह पोस्ट एक ऐसा हिस्सा है जो "हमारे ग्रह की बदलती सतह" को दर्शाता है.

नासा ने लिखा, "दृश्यमान से थर्मल इन्फ्रारेड तक 14 वर्णक्रमीय बैंड का उपयोग करते हुए, उन्नत स्पेसबोर्न थर्मल एमिशन एंड रिफ्लेक्शन रेडियोमीटर (एएसटीईआर) हमारे ग्रह की बदलती सतह को मैप और मॉनिटर करने के लिए पृथ्वी की छवियों का उपयोग करता है. ASTER का व्यापक वर्णक्रमीय कवरेज और उच्च रिज़ॉल्यूशन वैज्ञानिकों को कई विषयों में सतह मानचित्रण और गतिशील भूवैज्ञानिक और वायुमंडलीय स्थितियों की निगरानी और पृथ्वी पर अस्थायी परिवर्तन के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है.”

देखें Photo:

अगली कुछ लाइनों में उन्होंने उन स्थानों के बारे में बताया है, जो तस्वीर में नजर आ रहे हैं. उन्होंने कहा, "मध्य नामीबिया में, कालाहारी रेगिस्तान के पश्चिमी किनारे के साथ लंबे सीधे टीलों को इस तस्वीर में ASTER द्वारा देखा गया था. यह स्पष्ट रूप से आकर्षक छवि रेत के टीलों के साथ लगातार लड़ाई में किसानों और पशुपालकों के सामने आने वाली चुनौतियों को दर्शाती है, जो एक बार उपजाऊ भूमि को कवर करते हैं.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पोस्ट को करीब 8 घंटे पहले शेयर किया गया है. पोस्ट किए जाने के बाद से, शेयर को अबतक 3 लाख से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं और संख्या केवल बढ़ रही है. लोग तस्वीर पर ढेरों कमेंट्स कर रहे हैं. एक इंस्टाग्राम यूजर ने लिखा, "मुझे एक अमूर्त पेंटिंग की याद दिलाता है." दूसरे ने लिखा, "मंत्रमुग्ध कर देने वाली तस्वीर."