NASA ने पहली बार शेयर की हवा में Supersonic विमान से ली गईं Shock Wave के प्रवाह की तस्वीरें, देखकर लोगों ने कहा- ‘अद्भुत’

"कौन जानता था कि बाधाओं को तोड़ना इतना अच्छा लग सकता है?" ऐसा ही कुछ लिखा है नासा के नए इंस्टाग्राम पोस्ट में. अंतरिक्ष एजेंसी ने सुपरसोनिक शॉक वेव इंटरैक्शन की पहली हवा से हवा में तस्वीरें पोस्ट कीं हैं, जो कि अद्भुत हैं.

NASA ने पहली बार शेयर की हवा में Supersonic विमान से ली गईं Shock Wave के प्रवाह की तस्वीरें, देखकर लोगों ने कहा- ‘अद्भुत’

NASA ने पहली बार शेयर की हवा में Supersonic विमान से ली गईं Shock Wave के प्रवाह की तस्वीरें

"कौन जानता था कि बाधाओं को तोड़ना इतना अच्छा लग सकता है?" ऐसा ही कुछ लिखा है नासा के नए इंस्टाग्राम पोस्ट में. अंतरिक्ष एजेंसी ने सुपरसोनिक शॉक वेव इंटरैक्शन (supersonic shock wave interaction) की पहली हवा से हवा में तस्वीरें पोस्ट कीं हैं, जो कि अद्भुत हैं.

तस्वीरों के साथ, नासा ने तस्वीरों के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए एक लंबा-चौड़ा सा कैप्शन भी लिखा है, उन्होंने लिखा, "जब विमान ध्वनि की गति से तेज उड़ान भरते हैं, तो शॉकवेव उनसे दूर चली जाती हैं और जमीन पर ध्वनि बूम के रूप में सुनाई देती हैं. असाधारण स्पष्टता के साथ, @NASAAero ने 2019 में सुपरसोनिक विमान से इन शॉक वेव्स के प्रवाह को पहली बार कैप्चर किया, और उड़ान में झटके का आमना-सामना. ”

देखें Photos:

अगली कुछ पंक्तियों में, वे वर्णन करते हैं कि मूल छवि मोनोक्रोमैटिक है और पहले दो चित्रों में रंगीन कंपोजिट के रूप में दिखाया गया है. अंतरिक्ष एजेंसी ने अपने कैप्शन को साझा करते हुए निष्कर्ष निकाला, "यह वही इमेजिंग सिस्टम हमारे एक्स -59 क्विट सुपरसोनिक टेक्नोलॉजी एक्स-प्लेन के डिजाइन को मान्य करने के लिए महत्वपूर्ण डेटा को कैप्चर करने के लिए तैयार किया जा रहा है, जो सुपरसोनिक उड़ान भरेगा, लेकिन इस तरह से शॉकवेव्स का उत्पादन करेगा. ताकि केवल एक शांत गड़गड़ाहट सुनाई दे. ”


लगभग 9 घंटे पहले पोस्ट किए जाने के बाद से इस पोस्ट को अबतक करीब 8 लाख से अधिक लाइक्स मिल चुके हैं. लोग इन तस्वीरों को देखकर हैरान हैं और ढेरों कमेंट्स भी कर रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कई लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करने के लिए "वाह" लिखा. एक इंस्टाग्राम यूजर ने लिखा, "यह अविश्वसनीय है," कुछ ने अपनी प्रतिक्रिया दिखाने के लिए फायर इमोजीस भी शेयर किए.