NASA ने शेयर किया अंतरिक्ष के अद्भुत नज़ारे का खूबसूरत Video, लगेगा जैसे देख रहे हैं सितारों का मेला

नासा ने हबल टेलिस्कोप से लिए गए पड़ोसी आकाशगंगा एंड्रोमेडा का शानदार वीडियो (video of the Andromeda galaxy) शेयर किया है. इस वीडियो देखने में काफी अद्भुत है. देखकर आपको लगेगा कि जैसे आप सितारों का मेला देख रहे हैं.

NASA ने शेयर किया अंतरिक्ष के अद्भुत नज़ारे का खूबसूरत Video, लगेगा जैसे देख रहे हैं सितारों का मेला

NASA ने शेयर किया अंतरिक्ष के अद्भुत नज़ारे का खूबसूरत Video

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) अपने सोशल मीडिया अकाउंट से अक्सर अंतरिक्ष की अद्भुत तस्वीरें और वीडियो शेयर कर लोगों को हैरान करती है. लोगों को भी नासा के सभी पोस्ट काफी पसंद आते हैं. काफी लोग तो नासा के पेज को सिर्फ इसलिए फॉलों करते हैं, ताकि उनसे नासा का कोई भी पोस्ट अनदेखा न रह जाए. हाल ही में नासा ने हबल टेलिस्कोप से लिए गए पड़ोसी आकाशगंगा एंड्रोमेडा का शानदार वीडियो (video of the Andromeda galaxy) शेयर किया है. इस वीडियो देखने में काफी अद्भुत है और इसमें एकसाथ इतने सितारे दिखाई दे रहे हैं, जिसे देखकर आपको लगेगा कि जैसे आप सितारों का मेला देख रहे हैं. लाल रंग में टिमटिमाते हुए तारे पुराने हैं, जबकि नीले रंग वाले तारों नए हैं.

नासा ने पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा, पास की एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्थानीय समूह की सबसे बड़ी गैलेक्सी है. हमारा मिल्की वे भी इसी गैलेक्सी से संबंधित है. हबल टेलिस्कोप ने एंड्रोमेडा गैलेक्सी के एक हिस्से में लाखों तारों को कैप्चर किया है. इसमें लाल रंग में चमक रहे पुराने तारे और नीले रंग के युवा तारे भी नजर आ रहे है. कभी-कभी पीछे की तरफ दूसरी आकाशगंगा और धूल के कण भी नजर आते हैं.

देखें Video:

इस वीडियो को अबतक 1 लाख से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. लोग इस वीडियो को देखकर हैरान हैं. वीडियो पर ढेरों रिएक्शन दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा- हम बहुत छोटे हैं. दूसरे ने लिखा- शानदार. तीसरे यूजर ने कहा- समझ से परे.

बता दें कि एंड्रोमेडा गैलेक्सी पृथ्वी से 2,500,000 प्रकाश वर्ष (1.6×1011 खगोलीय इकाई) की दूरी पर स्थित है. इस गैलेक्सी में इतने चमकीले तारे मौजूद हैं कि इन्हें धरती से आसानी से देखा जा सकता है. एंड्रोमेडा हमारी पृथ्वी के सबसे नजदीक स्थित गैलेक्सी है.

इस वीडियो को भी देखें : सड़क पर जा रही थी बाइकसवार महिला, तभी ऊपर गिरी लोहे की छत, बाल-बाल बची जान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com