NASA ने शेयर किया Solar Flares का अद्भुत नज़ारा, Video देख चकाचौंध हो जाएंगी आपकी आंखे

सूर्य ने सुबह एक मध्य-स्तरीय सौर चमक का उत्सर्जन किया, जो लगभग 1:01 पूर्वाह्न ईएसटी (06:01 यूटीसी) पर चरम पर था. हमारी सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी (एसडीओ), जो लगातार सूर्य का निरीक्षण करती है, उसने घटना की इन तस्वीरों को कैप्चर किया.

NASA ने शेयर किया Solar Flares का अद्भुत नज़ारा, Video देख चकाचौंध हो जाएंगी आपकी आंखे

NASA ने शेयर किया Solar Flares का अद्भुत नज़ारा

नासा (Nasa) अक्सर इंस्टाग्राम पर दिलचस्प पोस्ट शेयर करता है. अपने नए पोस्ट में उन्होंने सूर्य और सौर चमक (Solar Flares) के बारे में बताया है. ये दिलचस्प पोस्ट लोगों का ध्यान खींच रही है. हमें उम्मीद है कि ना, द्वारा शेयर किया गया ये अद्बुत वीडियो आपको भी जरूर हैरान कर देगा.

पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा, "सूर्य ने आज सुबह एक मध्य-स्तरीय सौर चमक का उत्सर्जन किया, जो लगभग 1:01 पूर्वाह्न ईएसटी (06:01 यूटीसी) पर चरम पर था. हमारी सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी (एसडीओ), जो लगातार सूर्य का निरीक्षण करती है, उसने घटना की इन तस्वीरों को कैप्चर किया. सौर ज्वालाएं ऊर्जा के शक्तिशाली विस्फोट हैं. वे आमतौर पर सक्रिय क्षेत्रों में होते हैं, जो सूर्य पर चुंबकीय क्षेत्रों की मजबूत उपस्थिति से चिह्नित क्षेत्र हैं. जैसे-जैसे ये चुंबकीय क्षेत्र विकसित होते हैं, वे अस्थिरता के बिंदु तक पहुंच सकते हैं और विद्युत चुम्बकीय विकिरण सहित कई रूपों में ऊर्जा जारी कर सकते हैं, जिसे सौर फ्लेयर्स के रूप में देखा जाता है. फ्लेयर्स और सौर विस्फोट रेडियो संचार, इलेक्ट्रिक पावर ग्रिड, नेविगेशन सिग्नल को प्रभावित कर सकते हैं और अंतरिक्ष यान और अंतरिक्ष यात्रियों के लिए जोखिम पैदा कर सकते हैं. ”

उन्होंने आगे लिखा, "वास्तव में मुख्य चरित्र फैशन में, हम सूर्य के साथ ऐसा व्यवहार करते हैं जैसे कि हमारी दुनिया उसके चारों ओर घूमती है! एसडीओ सूर्य और हमारे अंतरिक्ष पर्यावरण को लगातार अंतरिक्ष यान के बेड़े के साथ देखता है जो सूर्य की गतिविधि से लेकर सौर वायुमंडल तक, पृथ्वी के आसपास के अंतरिक्ष में कणों और चुंबकीय क्षेत्रों तक सब कुछ का अध्ययन करता है. "

देखें Video:

पोस्ट को करीब एक दिन पहले शेयर किया गया है. शेयर किए जाने के बाद से, पोस्ट को 9.5 लाख से अधिक लाइक्स मिल चुके हैं. इस शेयर पर लोगों के ढेर सारे कमेंट्स भी आ रहे हैं. एक इंस्टाग्राम यूजर ने लिखा, "यह अब तक का सबसे अच्छा पेज है जिसे मैंने फॉलो किया है." दूसरे ने लिखा, "शो के स्टार."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नासा द्वारा शेयर की गई पोस्ट के बारे में आपका क्या कहना है?