विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 30, 2023

समंदर किनारे मिला 4 फीट लंबा अजीबोगरीब जीव, जानें क्या है इसकी सच्चाई!

Viral Rare Creature: सोशल मीडिया पर अक्सर समुद्र किनारे मिले अजीबोगरीब और हैरतअंगेज जीवों से जुड़े वीडियोज और फोटोज सामने आते रहते हैं. . हाल ही में एक ऐसे ही जीव का वीडियो इंटरनेट पर हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है.

समंदर किनारे मिला 4 फीट लंबा अजीबोगरीब जीव, जानें क्या है इसकी सच्चाई!

Mysterious Sea Creature: प्रकृति अपने अंदर कई रहस्य छिपाए हुए है. समय-समय पर इन रहस्यों से जब पर्दा उठता है, तो इन्हें देखकर खुद की ही आंखों पर यकीन कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. यूं तो दुनिया भर में कई ऐसे अजीबोगरीब और हैरतअंगेज जीव मौजूद हैं, जो वाकई हैरत में डाल देते हैं. अक्सर समुद्र किनारे ऐसे जीव देखने को मिलते हैं, जिन्हें देखकर हैरानी होना लाजिमी है. सोशल मीडिया पर अक्सर ऐसे जीवों के वीडियोज और फोटोज सामने आते रहते हैं. हाल ही में एक ऐसे ही जीव का वीडियो इंटरनेट पर हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है.

सीएनएन के मुताबिक, समुद्र तट का सर्वेक्षण करते समय एक समुद्री शोधकर्ता को टेक्सास में एक 'दुर्लभ' 4 फीट लंबी अमेरिकी ईल मिली. मृत समुद्री जीव का वीडियो फेसबुक पर मिशन-अरंसास रिजर्व के आधिकारिक पेज द्वारा साझा किया गया था. वीडियो में दिख रहा यह 'दुर्लभ' जीव 4 फीट लंबा है, जो कि आमतौर पर नदियों में पाया जाता है, लेकिन किसी तरह यह बहकर टेक्सास समुद्र तट के पास आ गया. 

समुद्री विशेषज्ञ ने मृत पाए गए जानवर की पहचान अमेरिकी ईल के रूप में की है. वीडियो में मिशन-अरंसास रिजर्व के अनुसंधान निदेशक जेस ट्यूनेक को गीली रेत से लंबे भूरे रंग के जीव को उठाते हुए देखा जा सकता है. बताया जा रहा है कि,  ईल की प्रजाति लगभग 4 फीट लंबी होती है, लेकिन ज्यादातर लोग उन्हें लगभग 2 से 3 फीट लंबा देखते हैं, लेकिन हाल ही में मिली यह ईल काफी बड़ी है. कहा जा रहा है कि, यह ईल संभवतः एक मादा है.

यहां देखें वीडियो

बताया जा रहा है कि, अमेरिकी ईल आमतौर पर बहुत छोटी होती हैं और इन्हें मछली पकड़ने के चारे के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. यूं तो टेक्सास में मीठे पानी की नदियों में ईल काफी आम हैं, लेकिन आमतौर पर इस आकार में नहीं. वीडियो को पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, 'क्या आपने कभी किसी अमेरिकी ईल को करीब से देखा है? या मीठे पानी में रहने के उनके जंगली जीवन चक्र के बारे में पढ़ा है? ये मरने से ठीक पहले 4 मिलियन अंडे देने के लिए समुद्र में जाती हैं. इस अद्भुत मछली के बारे में अधिक जानने के लिए जेस टनल के साथ #बीचकॉम्बिंग का यह एपिसोड सुनें.'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कार हादसे में खोया बॉयफ्रेंड, अब भूत से शादी कर रही ताइवानी महिला, वजह जानकर नम हो जाएंगी आंखें
समंदर किनारे मिला 4 फीट लंबा अजीबोगरीब जीव, जानें क्या है इसकी सच्चाई!
जाको राखे साइयां, मार सके ना कोई...2 सेकंड की देरी और बच गई जान
Next Article
जाको राखे साइयां, मार सके ना कोई...2 सेकंड की देरी और बच गई जान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;