विज्ञापन
This Article is From Aug 08, 2019

यहां आधार कार्ड बनवाने के लिए रोटी लेकर निकलते हैं लोग, जानिए क्या है मामला

मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में आधार कार्ड बनाना कठिन काम हो चला है, क्योंकि आधार कार्ड बनाने के लिए पर्याप्त केंद्र नहीं हैं. यही कारण है कि ग्रामीण इलाकों के लोगों को अलसुबह रोटी की पोटली बांधकर मुख्यालय तक आना होता है.

यहां आधार कार्ड बनवाने के लिए रोटी लेकर निकलते हैं लोग, जानिए क्या है मामला
बैतूल में रोटी लेकर निकलते हैं लोग आधार कार्ड बनवाने.

मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में आधार कार्ड बनाना कठिन काम हो चला है, क्योंकि आधार कार्ड बनाने के लिए पर्याप्त केंद्र नहीं हैं. यही कारण है कि ग्रामीण इलाकों के लोगों को अलसुबह रोटी की पोटली बांधकर मुख्यालय तक आना होता है. वहीं प्रशासन ने आधार कार्ड संबंधी समस्या को जल्दी निपटाने की बात कही है. जिला मुख्यालय के मुख्य डाकघर पर सुबह से आधार कार्ड बनवाने वालों की कतारें देखी जा सकती हैं. वर्तमान में सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ पाने से लेकर स्कूलों में दाखिला लेने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता है. शहर और आसपास के गांव की लगभग डेढ़ लाख की आबादी की पहुंच में डाकघर सबसे नजदीकी स्थल है, जहां से आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं.

मध्य प्रदेश में भीड़ ने बच्चा चोर होने के शक में कांग्रेस नेताओं को पीटा, मामला दर्ज

भीमपुर, दामजीपुरा, चिरापाटला की सुखिया बाई, देवकी बाई, रमकू बताती हैं कि वे अपने बच्चों के साथ सुबह पांच बजे रोटी की पोटली बांधकर आधार कार्ड बनवाने यहां पहुंची हैं. उन्होंने बताया कि आधार कार्ड बनवाने के लिए पहले टोकन दिए जा रहे हैं. टोकन में किस दिन आना है, यह लिखा होता है। टोकन लेने के बाद नियत तिथि पर जाकर आधार कार्ड बनवाना होता है.

बीजेपी ने मध्य प्रदेश में पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के भांजे समेत 5 मौजूदा सांसदों का टिकट काटा

ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने पहले आकर टोकन ले लिया था, इसलिए आधार कार्ड बनवाने आए हैं. वे झोले में रोटी लेकर आए हैं, क्योंकि यह आधार कार्ड उनके लिए जरूरी जो हो गया है. ग्रामीण और बच्चों को आधार बनवाने में कितनी परेशानी हो रही होगी, इसका सहज अनुमान लगाया जा सकता है. जिलाधिकारी तेजस्वी एस. नायक ने कहा, "आधार कार्ड बनवाने के लिए लोग परेशान हो रहे हैं, इसकी जानकारी मुझे है. आने वाले दिनों में शीघ्र ही लोगों को इस परेशानी से निजात मिले, इसके प्रयास होंगे."

दूध फेंकने का वीडियो बनाकर वायरल करने के मामले में तीन किसान गिरफ्तार, कोटवार निलंबित

बैतूल जिले की आबाद लगभग 15 लाख है, जिसके कार्ड बनाने की जिम्मेदारी गिनती के केंद्रों पर है, वहीं जिला मुख्यालय की लगभग डेढ़ लाख की आबादी के कार्ड बनाने का जिम्मा एक केंद्र पर है. वहीं, जिला लोकसेवा प्रबंधक मनीष वरवड़े ने स्पष्ट किया है कि जिले की जनपद पंचायत कार्यालय भैंसदेही, भीमपुर, प्रभातपट्टन, नगरपालिका आमला एवं मुलताई सहित लोकसेवा केंद्र शाहपुर और प्रभातपट्टन में आधार कार्ड पंजीयन एवं सुधार संबंधी कार्य किया जा रहा है. इसके अलावा ग्राम पंचायत घाटबिरोली एवं बिरूल बाजार में भी आधार कार्ड का पंजीयन या सुधार का कार्य करवाया जा सकता है.

मध्य प्रदेश: प्रसव पीड़ा से कराह रही गर्भवती को पैदल चलाया, फर्श पर नवजात के गिरने से मौत

जिला मुख्यालय व आसपास के गांव के लोगों को एक ही केंद्र डाकघर की जानकारी है, जहां आधार कार्ड बनाए जाते हैं, मगर जिला अग्रणी बैंक के अधिकारी सौम्य नवित ने दावा किया है कि बैतूल स्थित एचडीएफसी बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया तथा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की बैतूल गंज शाखा में आधार कार्ड सुधार का कार्य किया जा रहा है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बहन की शादी में शाहरुख खान के गाने पर ऐसे नाचा भाई, डांस से इम्प्रेस हुई पब्लिक, लड़की को देखना ही भूल गए लोग
यहां आधार कार्ड बनवाने के लिए रोटी लेकर निकलते हैं लोग, जानिए क्या है मामला
बिपाशा बसु के सुपरहिट गाने पर लड़की ने मेट्रो में किया बिंदास डांस, मुंह खोले देखते रहे लोग, यूजर्स बोले- शर्म से पानी-पानी हो गए
Next Article
बिपाशा बसु के सुपरहिट गाने पर लड़की ने मेट्रो में किया बिंदास डांस, मुंह खोले देखते रहे लोग, यूजर्स बोले- शर्म से पानी-पानी हो गए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com