विज्ञापन
Story ProgressBack

नहीं देखा होगा कभी रेगिस्तान में फैशनेबल कपड़ों का पहाड़, जहां पड़े रहते हैं लग्जरी और नामी ब्रांड के कपड़े

आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन इन कपड़ों के ढेर में आपको कई लग्जरी और महंगे ब्रांड देखने को मिल जाएंगे. कहा जाता है कि, कपड़ों के इन विशाल पहाड़ को अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है.

Read Time: 3 mins
नहीं देखा होगा कभी रेगिस्तान में फैशनेबल कपड़ों का पहाड़, जहां पड़े रहते हैं लग्जरी और नामी ब्रांड के कपड़े

Worlds biggest illegal clothes: आपने कूड़े का पहाड़ तो देखा ही होगा, लेकिन क्या कभी आपने कभी कपड़ों का रेगिस्तान देखा है? अगर आपका जवाब न है, तो वायरल हो रहे इस वीडियो को देखना तो बनता है, जिसे देखकर आपको हैरानी होना लाजिमी है. दरअसल, ये कपड़ें ऐसे हैं जिन्हें न तो बेचा जा सकता है और न ही इस्तेमाल के लायक हैं, यही वजह है कि, इन्हें यहां फेंक दिया गया. आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन इन कपड़ों के ढेर में आपको कई लग्जरी और महंगे ब्रांड जैसे जारा, एचएंडएम, एडिडास, प्राडा यूं ही देखने को मिल जाएंगे. ये कपड़ों का रेगिस्तान बीते कई सालों से बढ़ता जा रहा है.

यहां देखें वीडियो

चिली के रेगिस्तान में बना कपड़ों का पहाड़ (chile desert atacama)

हम बात कर रहे हैं, दुनियाभर में मशहूर दक्षिणी अमेरिका में स्थित देश चिली के बारे में, जो अपने खूबसूरत पहाड़ों के लिए जाना जाता है. यहां मौजूद दुनिया के सबसे सूखे रेगिस्तान अटाकामा में इस समय एक ऐसा पहाड़ बना हुआ है, जो बाकी से अलग है. यहां पर 22 पहाड़ ऐसे हैं जो 20 हजार फीट से ऊंचे हैं, लेकिन यहां एक ऐसा पहाड़ भी मौजूद है, जो कि रेगिस्तान में छोड़े गए कपड़ों से बन चुका है. हालात ये हैं कि इस वजह से एक नए तरह का प्रदूषण फैला रहा है, जो लगातार बढ़ता जा रहा है.

रेगिस्तान में फैशनेबल कपड़ों का अंबार (Mountain of Clothes)

कहा जाता है कि, अटाकामा में कपड़ों के इतने विशाल पहाड़ बन चुके हैं, जिन्हें अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है. जानकारी के लिए बता दें कि, चिली सेकेंड हैंड कपड़ों खरीदने वाला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है, जहां हर साल 60,000 टन से भी ज्यादा कपड़े आयात किए जाते हैं. हैरानी की बात तो ये है कि, इनमें से करीब 21 हजार टन कपड़े तो यूं ही अमेरिका, यूरोप और एशिया से यहां लाकर बेच दिए जाते हैं. इसके बाद जो कपड़े बचते हैं, जिन्हें न तो यूज किया जा सकता है और न ही बेचा जा सकता है, उन्हें यहां फेंक दिया जाता है.

फेंके हुए कपड़ों से रेगिस्तान में बना पहाड़ (Chile desert trash dumps)

कपड़ों के इस रेगिस्तान के बनने के पीछे की एक वजह फास्ट फैशन भी है. बदलते समय के साथ आज हर कोई फैशनेबल लगने के लिए ट्रेंड के साथ चलना चाहता है. चिंता की बात तो ये है कि, कपड़ों के इस रेगिस्तान का असर पर्यावरण पर भी पड़ रहा है, क्योंकि यहां फेंके जा रहे ज्यादातर कपड़े प्लास्टिक मिक्स या पॉलिस्टर बने हैं, जिन्हें डीकंपोज होने में अच्छा खासा समय लग जाता है.

ये Video भी देखें:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अगर 10 सेकंड में इस तस्वीर में छिपे सांप को ढूंढ निकाला, तो समझिए आपकी नज़र से बचके कोई निकल नहीं सकता
नहीं देखा होगा कभी रेगिस्तान में फैशनेबल कपड़ों का पहाड़, जहां पड़े रहते हैं लग्जरी और नामी ब्रांड के कपड़े
उफनती लहरों में डूब रहा था कुत्ता, तभी जान पर खेलकर बचाई बेजुबां की जान, लोग बोले- इंसानियत अभी जिंदा है
Next Article
उफनती लहरों में डूब रहा था कुत्ता, तभी जान पर खेलकर बचाई बेजुबां की जान, लोग बोले- इंसानियत अभी जिंदा है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;