मिलिए, दुनिया के सबसे उम्रदराज बॉडीबिल्डर से, जो 90 साल की उम्र में भी जिम में करते हैं वर्कआउट

जिम अरिंगटन ने आखिरी बार 2022 में बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिता में प्रदर्शन किया था. 90 साल की उम्र में उनकी रिटायर होने की कोई योजना नहीं है.

मिलिए, दुनिया के सबसे उम्रदराज बॉडीबिल्डर से, जो 90 साल की उम्र में भी जिम में करते हैं वर्कआउट

मिलिए, दुनिया के सबसे उम्रदराज बॉडीबिल्डर से, जो 90 साल की उम्र में भी जा रहे हैं जिम

दुनिया के सबसे उम्रदराज बॉडीबिल्डर (Oldest Bodybuilder in the World) अमेरिकी जिम अरिंगटन (American Jim Arrington) हैं. उन्होंने अपने शरीर को आकार देने में दशकों का समय बिताया है, और अब भी वह इस मेहनत से पीछे नहीं हटे हैं. इस उम्र में भी वो अपने शरीर पर पूरा ध्यान दे रहे हैं. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) के अनुसार, सेवानिवृत्त सेल्स प्रोफेशनल और परदादा ने पहली बार 2015 में 83 साल की उम्र में दुनिया के सबसे उम्रदराज़ बॉडीबिल्डर (worlds oldest bodybuilder) के रूप में रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया.

अब 90 साल की उम्र में, जिम अभी भी मजबूत हैं और अभी भी बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिताएं जीत रहे हैं. उन्होंने हाल ही में रेनो, नेवादा में आईएफबीबी प्रोफेशनल लीग प्रतियोगिता में भाग लिया और पुरुषों की 70 से अधिक आयु वर्ग में तीसरा और 80 से अधिक आयु वर्ग में पहला स्थान प्राप्त किया.

देखें Video:

बढ़ती उम्र के बावजूद जिम का शरीर शानदार है, उन्होंने हाल ही में मेन्स हेल्थ पत्रिका के लिए न्यूड तस्वीर खिंचवाई हैं.

उनका जन्म समय से डेढ़ महीने पहले हुआ था, उनका वजन सिर्फ 5.5 पौंड (2.5 किलोग्राम) था. जिम का कहना है कि उनके माता-पिता ने उन्हें बचाने के लिए बहुत संघर्ष किया.

अस्थमा से पीड़ित होने के अलावा, एक बच्चे के रूप में वह "बहुत अस्वस्थ" थे और अक्सर बीमार रहते थे.

लेकिन, 1947 में, 15 साल की उम्र में, जिम ने फैसला किया कि वह "अब ऐसा नहीं कर सकता," और उसने वजन उठाना शुरू कर दिया.

जिम ने याद करते हुए बताया कि, "मैं एक सुपरहीरो बनना चाहता था."

उन्होंने बताया, "मैं इन सभी शानदार काया को देखता था और मुझे पता था कि मैं इसे केवल एक ही तरीके से बना सकता हूं, अगर मैं हर किसी को पछाड़ दूं और मैंने बिल्कुल वैसा ही किया."

जिम का कहना है कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब धारक होने से "उनके लिए एक नया ब्रह्मांड खुल गया है" और उन्हें आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा मिलती है.

"मैंने इसका भरपूर आनंद लिया. मैं कहूंगा कि मुझे लगता है कि हर किसी को एक ऐसा होना चाहिए, लेकिन केवल कुछ ही हैं जो ऐसा कर सकते हैं."

जान्हवी-वरुण ने बवाल के "असली प्रोड्यूसर" को किया इंट्रोड्यूस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com