गर्मी से बचने का नया जुगाड़, शख्स की शर्ट के अंदर लगा था पंखा, धूप में भी शरीर को रखेगी ठंडा

पंखे से सुसज्जित ये शर्ट पसीने को सुखाने के लिए बाहरी हवा खींचती हैं और वाष्पीकरण के माध्यम से गर्मी छोड़ती है, अंततः शरीर को ठंडा करती है.

गर्मी से बचने का नया जुगाड़, शख्स की शर्ट के अंदर लगा था पंखा, धूप में भी शरीर को रखेगी ठंडा

गर्मी से बचने का नया जुगाड़, शख्स की शर्ट के अंदर लगा था पंखा

जापान में एक कर्मचारी द्वारा पहनी गई अनोखी पंखे से सुसज्जित शर्ट (unique fan-equipped shirt) का वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है. @Rainmaker1973 नामक ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया गया यह वीडियो जापान में गर्मी से निपटने के उद्देश्य से काम के कपड़ों में एक नया ट्रेंड दिखाता है.

पंखे से सुसज्जित ये शर्ट पसीने को सुखाने के लिए बाहरी हवा खींचती हैं और वाष्पीकरण के माध्यम से गर्मी छोड़ती है, अंततः शरीर को ठंडा करती है. ट्वीट ने अब तक 6 मिलियन व्यूज के साथ लोगों का काफी ध्यान आकर्षित किया है.

देखें Video:

वायरल वीडियो ने ट्विटर पर विभिन्न प्रतिक्रियाओं और चर्चाओं को बढ़ावा दिया. एक यूजर ने इसी तरह के एयर-सर्कुलेटिंग हॉस्पिटल गाउन के साथ अपने व्यक्तिगत अनुभव का उल्लेख किया जो सर्जरी के दौरान आराम देता था. एक अन्य यूजर ने भारत जैसे देशों में ऐसे कपड़ों की कम उपलब्धता पर आश्चर्य व्यक्त किया, जहां बहुत से लोग लंबे समय तक बाहर काम करते हैं.

जापान सरकार के जनसंपर्क कार्यालय के एक ब्लॉग के अनुसार, इन फैन शर्ट को सोनी के पूर्व इंजीनियर इचिगाया हिरोशी द्वारा डिजाइन किया गया था, जो अब अपनी कंपनी, कुचोफुकु कंपनी लिमिटेड का नेतृत्व करते हैं. 2017 में, कंपनी को अपनी शर्ट की उत्कृष्ट कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में कमी और गर्मी संरक्षण क्षमताओं के लिए प्रतिष्ठित "ग्लोबल वार्मिंग रोकथाम गतिविधि पुरस्कार के लिए पर्यावरण मंत्री का पुरस्कार" प्राप्त हुआ.
 

हॉलीवुड फिल्मों का जोरदार वीकेंड, भारत में लोग कर रहे हैं पसंद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com