विज्ञापन
This Article is From Jan 16, 2024

ब्रोकर ने मकान दिखाने के लिए मांगे 2500 रुपये विजिटिंग चार्ज, शख्स ने पूछा- "भाई क्या ये कोई स्कैम है?"

बेंगलुरु से अभी तक ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं. अब एक ऐसा ही मामला दिल्ली में भी सामने आया है, जहां एक ब्रोकर ने ग्राहक से 2500 रुपये, बतौर विजिटिंग कार्ड के लिए चुकाने को कहा है.

ब्रोकर ने मकान दिखाने के लिए मांगे 2500 रुपये विजिटिंग चार्ज, शख्स ने पूछा- "भाई क्या ये कोई स्कैम है?"
ब्रोकर ने केवल घर दिखाने के लिए मांग लिया इतना चार्ज

आपने अक्सर ऐसी कई घटनाओं के बारे में सुना होगा जहां किराये पर मकान देने के लिए मकान मालिक या ब्रोकर की ओर से अजीबोगरीब डिमांड की गई हो. बेंगलुरु से अभी तक ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं. अब एक ऐसा ही मामला दिल्ली में भी सामने आया है, जहां एक ब्रोकर ने ग्राहक से 2500 रुपये, बतौर विजिटिंग कार्ड के लिए चुकाने को कहा है.

दरअसल, सोशल मीडिया वेबसाइट Reddit पर एक यूजर @zenpraxis ने अपना अनुभव साझा करते हुए इस पूरे मामले को विस्तार से बताया है. यूजर ने एक स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए दूसरे यूजर्स से पूछा है कि "क्या ये कोई स्कैम है?" यूजर ने जिस स्क्रीन शॉट को अपनी पोस्ट के साथ शेयर किया है, उससे समझ आता है कि ये प्रॉपर्टी दिल्ली के सरिता विहार में स्थित है. ये फुल फर्निश्ड वन बेडरूम किचन वाली एक प्रॉपर्टी है. इस प्रॉपर्टी के लिए ब्रोकर ने ग्राहक से 15 हजार रुपये महीने की डिमांड की है.

Is this a scam? Househunting in Delhi
byu/zenpraxis indelhi

क्या है पूरा मामला?

ये बात दरअसल यहां से शुरू होती है, जब ग्राहक से ब्रोकर विजिटिंग कार्ड के लिए 2500 रुपये की डिमांड करता है. इसके लिए ब्रोकर, ग्राहक से आधार कार्ड, वॉट्सऐप नंबर, फोटोग्राफ और फोन नंबर जैसी डिटेल्स की भी मांग करता है. ब्रोकर के मुताबिक, इस लोकेशन में घर देखने के लिए 2500 रुपये विजिटिंग फीस अदा करनी होगी. इसके बाद अगर ग्राहक को कोई फ्लैट पसंद आता है तो 2500 रुपये की राशि रेंट में से कट जाएगी और अगर कोई फ्लैट पसंद नहीं आता है तो ब्रोकर उस रकम को वापस कर देगा.

इस पोस्ट को शेयर किए जाने के बाद से, पोस्ट पर 96 फीसदी अपवोट और कई तरह की अलग-अलग प्रतिक्रियाएं भी मिली हैं. इस पोस्ट को शेयर करने वाले शख्स ने Reddit पर लिखा है कि "मैं रहने के लिए एक जगह की तलाश कर रहा हूं और यह दूसरी बार है जब ऐसा कुछ मेरे साथ हो रहा है." उसने आगे लिखा कि - "मैंने पहली बार मना कर दिया था. इसके अलावा, कोई जगह (1 BHK/1RK और पीजी नहीं) ढूंढने के लिए मुझे कुछ प्रो टिप्स दें और मेरी मदद करें. मैं घर ढूंढने के लिए संघर्ष कर रहा हूं".

बाकी यूजर्स का जवाब

इस सवाल को लेकर बाकी यूजर्स ने जवाब दिए हैं. एक यूजर ने कहा, "हां, बहुत बड़ा स्कैम है. सोसाइटी विजिट के लिए कार्ड क्यों चाहिए? ये कोई शाहरुख खान का मन्नत थोड़ी है" इसके अलावा दूसरे व्यक्ति ने कमेंट करके लिखा कि, "ये एक बुनियादी नियम और किसी से भी पैसा मांगना एक घोटाला है."

इस पोस्ट पर एक तीसरा यूजर लिखता है कि- "बेंगलुरु में ऐसे स्कैम आम बात है लेकिन अब ऐसा दिल्ली में भी हो रहा है!!" इन तीनों यूजर्स के अलावा एक चौथा व्यक्ति अपनी राय देता है कि "इस तरह के विजिटिंग शुल्क कभी नहीं लिए जाते हैं."

इस पूरी पोस्ट पर लोगों की अलग-अलग तरह की राय सामने आ रही हैं. एक व्यक्ति ने इस पोस्ट पर रिएक्ट करते हुए लिखा कि "जब कोई आपसे कहता है कि आप इतनी राशि का भुगतान कर दीजिए और यह आपको वापस कर दी जाएगी तो वह आपके साथ धोखाधड़ी कर रहा है." इसके साथ ही कई यूजर्स अपने अनुभव साझा करते हुए लिखते हैं कि, "ऑनलाइन मिलने वाले दलालों पर ऐसे ही विश्वास न करें, उन्हें कॉल करें, उनके ऑफिस में जाएं और फिर कोई फैसला लें. अगर उनके पास कोई ऑफिस नहीं है, तो वे निश्चित रूप से घोटालेबाज हैं."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
कुत्ता बना दूल्हा, दुल्हन को डॉली में बैठाकर हुआ फरार, फोटोशूट देख लोग बोले- कलयुग है भाई
ब्रोकर ने मकान दिखाने के लिए मांगे 2500 रुपये विजिटिंग चार्ज, शख्स ने पूछा- "भाई क्या ये कोई स्कैम है?"
इस भारतीय सांड की वजह से ब्राजील के दूध उत्पादन में आई बड़ी क्रांति, 1960 में भावनगर के राजा ने दिया था ये खास तोहफा
Next Article
इस भारतीय सांड की वजह से ब्राजील के दूध उत्पादन में आई बड़ी क्रांति, 1960 में भावनगर के राजा ने दिया था ये खास तोहफा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com