विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 25, 2023

मछली खाने के शौकीन भूल से भी न खाए ये फिश, एक ही झटके में सुला सकती है मौत की नींद

हाल ही में एक गोताखोर ने पानी में तैरते समय 'अति दुर्लभ' मानी जाने वाली लेपर्ड टोबी को देखा गया है, जो एक प्रकार की पफरफिश है, जिसका जहर इंसानों के लिए जानलेवा हो सकता है.

Read Time: 3 mins
मछली खाने के शौकीन भूल से भी न खाए ये फिश, एक ही झटके में सुला सकती है मौत की नींद
अचानक सामने आई 'अति दुर्लभ' मछली, इंसानों को पलभर में सुला सकती है मौत की नींद.

प्रकृति रहस्यों से भरी है और जब कभी ये अद्भुत रहस्य सामने आते हैं, तो अचंभित कर देते हैं. बदलते वक्त के साथ-साथ जहां कुछ हैरान देने वाले जीव सामने आ रहे हैं. वहीं कुछ जीव विलुप्त भी होते जा रहे हैं. हाल ही में एक ऐसे ही 'अति दुर्लभ' मानी जाने वाली लेपर्ड टोबी (Leopard Toby) को देखा गया है, जो एक प्रकार की पफरफिश (leopard puffer fish) होती है. 3 इंच लंबी इस पफरफिश को कैंथिगस्टर लेपर्डा (Canthigaster leoparda) नाम से जाना जाता है, जो हाल ही में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के तट पर देखी गई है.

अचानक से सामने आई अति दुर्लभ फिश

तेंदुए जैसे धब्बों वाली इस छोटी सी सफेद मछली को अचानक से देखकर गोताखोर भी हक्के-बक्के रह गए. बताया जा रहा है कि, एक गोताखोर ने ऑस्ट्रेलिया के तट पर ग्रेट बैरियर रीफ में तैरते समय इस अति दुर्लभ फिश को देखा था. बता दें कि, संकीर्ण नाक (narrow-nosed) वाली यह लेपर्ड टोबी पफरफिश (pufferfish) इंडोनिशया और फिलीपींस सहित अधिक नॉर्थर्न वाटर्स में पाई जाती हैं. हाल में देखी गई लेपर्ड टोबी कोरल सागर पहली बार रिकॉर्ड किया गया दृश्य हो सकता है.

यहां देखें वीडियो

जहरीली होती है यह मछली

बताया जा रहा है कि, यह फिश बेहद जहरीली होती है, जो किसी को भी पल भर में मौत की नींद सुला सकती है. यूं तो अन्य पफरफिश की तरह इस मछली को भी खतरे में पड़ने पर अपने शरीर को फुलाने की क्षमता के लिए जाना जाता है. फिशेज् ऑफ ऑस्ट्रेलिया की रिपोर्ट के अनुसार, इस फिश को खाने से बचना चाहिए, इसका जहर इंसानों के लिए जानलेवा हो सकता है.

फिश ने किया आश्चर्यचकित

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर यह वीडियो ग्रेट बैरियर रीफ मरीन पार्क अथॉरिटी से जुड़े संगठन 'मास्टर रीफ गाइड्स' masterreefguides ने शेयर किया है, जिसे खूब देखा और पसंद किया जा रहा है. वीडियो शेयर कैप्शन में लिखा गया है कि, विश्व प्रसिद्ध नॉर्थ हॉर्न डाइव साइट पर गोता लगाने जाते समय इस प्यारी मछली पर मास्टर रीफ गाइड कैथरीन का ध्यान गया. 1100 से अधिक गोता लगाने के बाद भी उसने कभी ऐसी मछली नहीं देखी थी. 'हर दिन ऐसा नहीं होता है कि, आप किसी जानवर को इतना असामान्य देखते हैं. समुद्र में हमें हर दिन आश्चर्यचकित करने की शक्ति है, यह उन अद्भुत जीवों से भरा है, जिन्हें हमनें अभी तक नहीं खोजा है. मैं भाग्यशाली हूं कि, मैं इन छोटे-छोटे आश्चर्यों को खोजने में अपना समय बिता रहा हूं.'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पूरी तरह से होश में रह कर शख्स ने करवाई किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी, बताया कैसा रहा अनुभव - देखें Video
मछली खाने के शौकीन भूल से भी न खाए ये फिश, एक ही झटके में सुला सकती है मौत की नींद
तांबे का तार चुराने के लिए चोरों ने खोद डाली पूरी की पूरी सड़क, लोग समझते रहे नगर निगम कर्मचारी
Next Article
तांबे का तार चुराने के लिए चोरों ने खोद डाली पूरी की पूरी सड़क, लोग समझते रहे नगर निगम कर्मचारी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;