इंसान तक के चलने की नहीं है जगह, फिर भी गली के मुहाने पर लगी है ट्रैफिक लाइट

वीडियो में दिख रही इस गली के दोनों ओर मुहाने पर दो ट्रैफिक लाइट लगी हुई हैं, जिसके पीछे की भी एक वजह है. पढ़ें क्या है पूरा माजरा.

इंसान तक के चलने की नहीं है जगह, फिर भी गली के मुहाने पर लगी है ट्रैफिक लाइट

रास्‍ते से गुजरते समय हर चौक-चौराहों पर ट्रैफिक लाइट दिखती है. ये बताने की जरूरत नहीं है कि, उसमें कौन-कौन सी तीन लाइट्स दिखती हैं, जाहिर है रोजाना आपका इनसे आमना-सामना होता ही होगा. इसी तरह ट्रैफिक के नियमों से हर कोई वाकिफ है, जिनका पालन करना सभी के लिए जरूरी है. आजतक आपने चौक-चौराहों पर ट्रैफिक लाइट लगी देखी होगी, लेकिन क्या कभी आपने गलियों में ट्रैफिक लाइट लगी देखी है. अगर आपका जवाब ना है, तो हाल ही में वायरल इस वीडियो को देखना तो बनता है. यूं तो गलियों में ट्रैफिक लाइट नहीं लगाई जाती, क्योंकि हाइवे या प्रमुख सड़कों के मुकाबले गलियों में उतनी भीड़ नहीं होती, जहां कोई हादसे का खतरा हो, लेकिन कुछ गलियां ऐसी भी हैं, जहां लगी ट्रैफिक लाइट हर किसी को हैरान कर देती हैं. दरअसल, गली में लगी इस ट्रैफिक लाइट के पीछे भी एक वजह है, जिसके बारे में जानकर आप भी दंग रह जाएंगे.

पतली गली के बाहर ट्रैफिक लाइट (Narrowest Street With Traffic Lights)

वायरल हो रहा यह वीडियो चेक रिपब्लिक के शहर का है, जहां एक अलग ही नजारा देखने को मिलता है. यहां की एक गली तो इतनी पतली है कि, उसमें से एक समय में सिर्फ एक ही शख्स निकल सकता है, लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि, इस गली के पास भी ट्रैफिक लाइट लगा दी गई है. 32 फीट लंबी गली यह गली प्राग के सबसे पुराने इलाके माला स्ट्राना में है, जिसकी चौड़ाई महज 19 इंच है. वायरल हो रहे इस वीडियो में देखा जा सकता है कि, इस गली के दोनों ओर मुहाने पर दो ट्रैफिक लाइट लगी हुई हैं. इसके पीछे की भी एक वजह है. दरअसल, गली में ट्रैफिक लाइट इस लिए लगाई गई है, ताकि सिग्नल से ये पता चल सके कि, रास्ते में कोई है या नहीं. 

यहां देखें वीडियो

लोगों की सहूलियत के लिए लगी है ट्रैफिक लाइट (Prague street with traffic light)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दरअसल, गली के मुहाने में दोनों ओर दो ट्रैफिक लाइट लगी हुई है. जब भी कोई इस गली से गुजरता है तो बाहर लगे बटन को दबा देता है, इससे दोनों ओर सिग्नल हो जाता है कि, गली के अंदर कोई मौजूद है. बताया जा रहा है कि, गली के मुहाने में लगी ये ट्रैफिक लाइट लोगों की सहूलियत और मजे के लिए लगाई गई थी. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर यह वीडियो @meganhomme नाम के अकाउंट से शेयर किया गया था, जिसमें एक बेहद संकरी गली नजर आ रही है. वीडियो देख चुके लोग इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.