विज्ञापन
This Article is From Apr 18, 2019

India Elections 2019- Phase 2: 95 सीटों के लिए मतदान, बना Google Doodle

how to vote India: सर्च इंजन गूगल (Google) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) के दूसरे चरण में मतदाताओं को वोट डालने को लेकर प्रोत्साहित करने के लिए गुरुवार को भी डूडल (Google Doodle) बनाया.

India Elections 2019- Phase 2: 95 सीटों के लिए मतदान, बना Google Doodle
How to vote India : लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में भी बना Google Doodle

How To Vote India: सर्च इंजन गूगल (Google) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) के दूसरे चरण में मतदाताओं को वोट डालने को लेकर प्रोत्साहित करने के लिए गुरुवार को भी डूडल (Google Doodle) बनाया. यह डूडल भी पहले चरण में बनाए डूडल की तरह ही है और इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. सर्च इंजन के मुख्य पृष्ठ पर अंग्रेजी में नीले, लाल, पीले और हरे रंग में गूगल लिखा है. इस मौके पर गूगल डूडल (Google Doodle) बनाकर लोगों को बता रहा है कि how to vote #India. गूगल लोगों को भारत में हो रहे जनरल इलेक्शन 2019 (Lok Sabha Election) में वोट कैसे देना है, क्या प्रक्रिया है, वोटर लिस्ट नाम कैसे चेक करना है आदि सब कुछ बता रहा है.

पोलिंग बूथ पर वोटिंग प्रक्रिया (Voting Process at Polling Booth​)
1. सबसे पहले अधिकारी आपका नाम वोटर लिस्ट में देखेंगे और फिर वोटर आईडी प्रूफ चेक करेंगे.
2. पोलिंग बूथ पर मौजूद दूसरा अधिकारी आपकी उंगली पर स्याही लगाएगा. एक स्लिप देगा और फॉर्म 17A पर आपके साइन लेगा. 
3. इसके बाद आप EVM (Election Voting Machine) पर अपने पसंदीदा कैंडिडेट के चुनाव चिन्ह पर बटन दबाएंगे. बटन दबाने के दौरान आपको बीप की आवाज़ सुनाई देगी. 
4. वोट देने के बाद आप VVPAT मशीन की ट्रांसपेरेंट खिड़की में एक स्लिप देखेंगे. जिसमें सिर्फ 7 सेकेंड में ही आपको इस स्लिप पर वोट दिए हुए कैंडिडेट का सीरियल नंबर, नाम और चुनाव चिन्ह देखना होगा, क्योंकि उसके बाद वो स्लिप सील्ड VVPAT बॉक्स में चली जाएगी. 
5. अगर आपको किसी भी कैंडिडेट को वोट नहीं देना हो तो EVM मशीन के आखिर में दिए NOTA को दबा सकते हैं.
6. ज्यादा जानकारी के लिए आप http://ecisveep.nic.in/ पर दिए गए वोटर गाइड को देख सकते हैं. 

Election Live Update: दूसरे चरण का मतदान जारी, पीएम मोदी की कर्नाटक में रैली

गूगल के हिज्जे के तीसरे अक्षर (अंग्रेजी के) ‘ओ' पर एक उंगली दिख रही है, जिसके नाखून पर स्याही लगी है. भारत में वोट डालने के बाद यह स्याही मतदाताओं की उंगली पर लगाई जाती है. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 11 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की 95 सीटों के लिए मतदान हो रहा है.

Lok Sabha Elections 2019 Phase 2: 95 सीटों पर 1635 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में हो जाएगी कैद, 10 बड़ी बातें

दूसरे चरण में 95 सीटों पर 15.8 करोड़ मतदाता कुल 1635 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. लोकसभा की 543 सीटों के लिये सात चरणों में चुनाव होना है। मतगणना 23 मई को होगी.

Lok Sabha Election 2019 Phase 2 Voting: 95 सीटों के लिए मतदान जारी, पूर्व PM और CM सहित कई दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के दूसरे चरण में कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. इसमें एक पूर्व प्रधानमंत्री सहित दो पूर्व मुख्यमंत्री भी हैं. गुरुवार (18 अप्रैल) को होने वाले दूसरे चरण के मतदान में पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा (HD Deve Gowda), द्रमुक नेता दयानिधि मारन, ए राजा, कनिमोई, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कांफ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah), उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजबब्बर (Raj Babbar), भाजपा की हेमा मालिनी (Hema Malini), बसपा के दानिश अली जैसे दिग्गज शामिल हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बिखरे बाल, लाल सिंदूर, हांफती-चीखती बीच सड़क पर मंडराती नजर आई मंजुलिका, देख लोगों की निकल गईं चीखें
India Elections 2019- Phase 2: 95 सीटों के लिए मतदान, बना Google Doodle
मरीजों से पर्ची बनाने के लिए 1 रुपये ज्यादा ले रहा था कर्मचारी, विधायक की कलम चलने से गई नौकरी  
Next Article
मरीजों से पर्ची बनाने के लिए 1 रुपये ज्यादा ले रहा था कर्मचारी, विधायक की कलम चलने से गई नौकरी  
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com