इस देश में केवल 4 दिन काम करेंगे कर्मचारी, ड्यूटी के बाद नहीं मानना पड़ेगा बॉस का कोई ऑर्डर

आइसलैंड, स्पेन और जापान ने भी पिछले साल चार दिवसीय कार्य सप्ताह का परीक्षण किया था. यूएई पिछले साल दिसंबर में आधिकारिक तौर पर चार-दिवसीय कार्य सप्ताह लागू करने वाला पहला देश बन गया.

इस देश में केवल 4 दिन काम करेंगे कर्मचारी, ड्यूटी के बाद नहीं मानना पड़ेगा बॉस का कोई ऑर्डर

इस देश में केवल 4 दिन काम करेंगे कर्मचारी, ड्यूटी के बाद नहीं मानना पड़ेगा बॉस का कोई ऑर्डर

बेल्जियम (Belgium) उन राष्ट्रों की बढ़ती सूची में शामिल हो गया है, जो अपने कर्मचारियों को चार दिवसीय कार्य सप्ताह की पेशकश कर रहा है. यह श्रम कानूनों में हुए प्रमुख बदलावों में से एक है जिसकी घोषणा मंगलवार को प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर डी क्रू (Alexander De Croo) द्वारा की गई. मंत्रियों के बीच बदलावों की रात भर की बातचीत के बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा, "कोविड की अवधि ने हमें अधिक लचीले ढंग से काम करने के लिए मजबूर किया है- श्रम बाजार को इसके अनुकूल होने की जरूरत है."

सबसे आकर्षक बदलावों में वर्क डिवाइस को बंद करना और काम के घंटों के बाद काम से संबंधित मैसेज को अनदेखा करने का अधिकार शामिल है. ये कदम बेल्जियम के लोगों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने और उन्हें बेहतर वर्क-लाइफ (Work Life) संतुलन प्रदान करने के लिए उठाया गया है.

पैकेज का विवरण

नए बदलाव कर्मचारियों को 5 के बजाय 4 दिनों में 38 घंटे काम करने की अनुमति देंगे, जिससे स्थायी लंबा वीकेंड बढ़ जाएगा और ये सब बिना सैलरी में कटौती के ऑफर किया जा रहा है. फ्लेक्सिबिलिटी प्रिसिंपल के तहत एक कर्मचारी को एक सप्ताह में अधिक घंटे काम करने की अनुमति होगी ताकि अगले सप्ताह के लिए बहुत कम काम बचे.

हालांकि, किसी भी रिक्वेस्ट को बॉस के अप्रूवल की जरूरत होगी- जिसका अर्थ है कि व्यवहार में ऐसा लचीलापन बड़ी कंपनियों में काम करने वालों के लिए केवल एक विकल्प होगा, जहां कार्यभार को अधिक आसानी से वितरित किया जा सकता है

क्या इसे तुरंत लागू किया जा रहा है?

संघीय सरकार द्वारा जारी दस्तावेज के अनुसार, परिवर्तन तुरंत लागू नहीं किए जाएंगे. संशोधन किए जाने से पहले एक मसौदा विधेयक पर यूनियन अपनी बात रखेंगी, फिर संसद के वोटों से पहले सरकार को सलाह देने वाली राज्य परिषद द्वारा कानून की जांच की जाएगी.

पर्यवेक्षकों को उम्मीद है कि यह इस साल के मध्य में लागू हो जाएगा. मल्टी-पार्टी बेल्जियम सरकार द्वारा अनुमोदित अन्य सुधारों में व्यक्तिगत कर्मचारी प्रशिक्षण तक पहुंच और ई-कॉमर्स क्षेत्र में कर्मचारियों के लिए रात के काम की अनुमति देने वाला एक परीक्षण कार्यक्रम शामिल है.

वो देश जिन्होंने 4 दिवसीय कार्य सप्ताह लागू किया है

सितंबर 2021 में स्कॉटलैंड ने चार-दिवसीय कार्य सप्ताह का परीक्षण शुरू किया, जो सत्तारूढ़ स्कॉटिश नेशनल पार्टी द्वारा किया गया एक कैंपेन वादा था. आइसलैंड, स्पेन और जापान ने भी पिछले साल चार दिवसीय कार्य सप्ताह का परीक्षण किया था. यूएई पिछले साल दिसंबर में आधिकारिक तौर पर चार-दिवसीय कार्य सप्ताह लागू करने वाला पहला देश बन गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

47 की उम्र में साड़ी पहनकर स्केटबोर्डिंग करती हैं 'आन्टी स्केट्स'