विज्ञापन
This Article is From Jan 21, 2024

सिलेंडर में लग जाए आग तो करें बस ये काम, खुद हादसे को रोक सकते हैं आप

क्या आप जानते है सिलेंडर से गैस अगर लीक हो रही है या आग लग गई हो तो उसे कैसे कंट्रोल करना है, जिससे आप आसानी से दुर्घटनाओं से बच सकते हैं.

सिलेंडर में लग जाए आग तो करें बस ये काम, खुद हादसे को रोक सकते हैं आप
सिलेंडर में लगी आग का आसान तरीका.

एलपीजी सिलेंडर लगभग हर घर में मौजूद होता है, इससे खाना बनाना आसान हुआ है. लकड़ी और मिट्टी के चूल्हों की जगह सिलेंडर और स्टील के चूल्हे ने लिया है, लेकिन एलपीजी गैस से भरा सिलेंडर कई बार दुर्घटनाओं को भी दावत देता है. कई बार गैस के लीक होने से आग लग जाती है और ये भयानक हादसे का रूप ले लेता है. ऐसे में अगर आप जानते हो कि सिलेंडर से गैस अगर लीक भी हो रही है या आग लग गई है, तो उसे कैसे कंट्रोल करना है, तो आप आसानी से दुर्घटनाओं से बच सकते हैं. वायरल हो रहे एक वीडियो में दमकल कर्मी इसी से जुड़ी जरूरी जानकारी देते नजर आ रहे हैं.

ऐसे बुझाएं सिलेंडर की आग

Sachkadwahai नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट से इस वीडियो को शेयर किया गया है. वीडियो में फायर डिपार्टमेंट के लोग सिलेंडर में लगी आग को बुझाने का आसान तरीके बता रहे हैं. पहला तरीका ये है कि कंबल को फैला कर उसे सिलेंडर पर डालें और चारों सो से लपेट दें, इससे आग बुझ जाएगी, अब नॉब बंद कर दें. दूसरा तरीका है बाल्टी का इस्तेमाल करें. इस बाल्टी को सिलेंडर के ऊपरी हिस्से पर डाल कर जोर से दबाएं. बाल्टी जब सिकुड़ने लगेगी तो इसका मतलब है कि आग बुझ गई. वहीं तीसरा तरीका सबसे आसान है, लेकिन इसमें बेहद चतुराई से काम लेना होगा. दमकलकर्मी वीडियो में बता रहे हैं कि आप केवल अपनी उंगली को गैस पाइप के मुंह पर रखें और पीछे से नॉब बंद कर दें.

यहां देखें वीडियो

वीडियो शेयर किए जाने के बाद इसे करीब डेढ़ लाख लोगों ने देखा है और करीब 5 हजार लोगों ने इस वीडियो को लाइक किया है, साथ ही ढेरों लोगों ने कमेंट भी किया है. कुछ यूजर्स ने कमेंट कर इस वीडियो को शेयर करने के लिए थैंक्स कहा, तो वहीं कुछ ने फनी कमेंट्स भी किए. एक यूजर ने लिखा, ऐसी स्थिति में सबसे पहले हम मम्मी-मम्मी चिल्लाते हैं. वहीं दूसरे ने लिखा, चौथा तरीका सबसे बेस्ट है. एक अन्य ने लिखा, मैं तो पहले वहां से भाग जाता.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कबाड़ी से खरीद लाया प्लास्टिक की बोतलें और बना डाला घर, वायरल Video देख लोगों का चकराया सिर, मांग रहे मिस्त्री का नंबर
सिलेंडर में लग जाए आग तो करें बस ये काम, खुद हादसे को रोक सकते हैं आप
महज 1 मिनट में इस कलाकार ने बजाए 11 इंट्रूमेंट्स, बेहतरीन परफॉर्मेंस देख आनंद महिंद्रा ने की जमकर तारीफ
Next Article
महज 1 मिनट में इस कलाकार ने बजाए 11 इंट्रूमेंट्स, बेहतरीन परफॉर्मेंस देख आनंद महिंद्रा ने की जमकर तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com