जो अंतिम लिस्ट में जगह नहीं बना पाए... IAS अधिकारी ने UPSC में असफल उम्मीदवारों के लिए कही ऐसी बात, जो सबके लिए सबक है

एक दिल छू लेने वाले पोस्ट में आईएएस अधिकारी जितिन यादव (IAS Officer Jitin Yadav) ने परीक्षा में रिजेक्शन का सामना करने का अपना अनुभव साझा किया.

जो अंतिम लिस्ट में जगह नहीं बना पाए... IAS अधिकारी ने UPSC में असफल उम्मीदवारों के लिए कही ऐसी बात, जो सबके लिए सबक है

IAS अधिकारी ने UPSC में असफल उम्मीदवारों को दी सीख

यूपीएससी परीक्षा परिणाम (UPSC exam results) 16 अप्रैल को घोषित किए गए, जिससे देशभर के अभ्यर्थियों में खुशी और निराशा दोनों आई. जहां सफल उम्मीदवारों ने अपनी उपलब्धि का जश्न मनाया, वहीं कई अन्य को अंतिम सूची में जगह न बना पाने की निराशा का सामना करना पड़ा. इस बीच एक दिल छू लेने वाले पोस्ट में आईएएस अधिकारी जितिन यादव (IAS Officer Jitin Yadav) ने परीक्षा में रिजेक्शन का सामना करने का अपना अनुभव साझा किया.

यादव ने लिस्ट में अपना नाम पाने की उम्मीद में यूपीएससी की वेबसाइट को बार-बार चेक करने के चिंताजनक क्षणों को याद किया. "उन लोगों के लिए जो अंतिम सूची में जगह नहीं बना पाए. मैं गुड़गांव में घर पर था और मुझे पता चला कि रिजल्ट आज आएगा. मैंने हर 15 मिनट में UPSC की वेबसाइट देखी. अंत में, लिंक आया, और मैंने PDF डाउनलोड किया. मेरा दिल धड़क रहा था. मैंने इसे खोला, स्क्रॉल करना शुरू किया और सूची शुरू हो गई. मेरे पास Ctrl + F करने की हिम्मत नहीं थी. मैंने पूरी सूची को स्क्रॉल किया, लेकिन मुझे अपना नाम नहीं मिला.''

लेकिन, जब उसे पता चला कि वो परीक्षा में पास नहीं हुए हैं, तो वह निराश और भ्रमित महसूस करने लगे. फिर भी, एक दोस्त के आश्वस्त शब्दों ने उसे सांत्वना और परिप्रेक्ष्य प्रदान किया. उन्होंने कहा, “हम बैठे और उन्होंने मुझसे एक बात कही- जो कुछ भी होता है, अच्छे के लिए ही होता है. हम अपना 100% ही दे सकते हैं. आगे बढ़ने के दो रास्ते हैं - एक निराश हो जाओ और कुछ मत करो, दूसरा तुरंत वापसी करो.'' 

दूसरों को दृढ़ रहने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, यादव ने असफलताओं के सामने लचीलेपन के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने अभ्यर्थियों से आग्रह किया कि वे हार न मानें, बल्कि मजबूती से वापसी करें, अपनी कमजोरियों पर ध्यान केंद्रित करें और सफलता की दिशा में अपने प्रयास जारी रखें.

आईएएस अधिकारी जितिन यादव ने सभी को याद दिलाया कि विफलता अंत नहीं है बल्कि विकास और सुधार का अवसर है. उन्होंने अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की यात्रा में एक-दूसरे का समर्थन करने के महत्व पर जोर दिया और उम्मीदवारों को इस बात पर गर्व करने के लिए प्रोत्साहित किया कि वे कितनी दूर आ गए हैं. लोग उनके विचारों से भी सहमत हुए.

ये Video भी देखें: Dubai Floods: कुछ ही घंटों की बारिश ने डुबाया शेखों का चमचमाता शह

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com