कभी देखा है कचरे को रिसाइकल करके कैसे बनाया जाता है कागज़? हर्ष गोयनका ने शेयर किया Video

बिजनेस टाइकून हर्ष गोयनका (Harsh Goenka) ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें दिखाया गया है कि कागज की नई शीट बनाने के लिए कैसे कचरे को रिसाइकल किया जाता है.

कभी देखा है कचरे को रिसाइकल करके कैसे बनाया जाता है कागज़? हर्ष गोयनका ने शेयर किया Video

कभी देखा है कचरे को रिसाइकल करके कैसे बनाया जाता है कागज़?

आपने अक्सर सुना होगा कि अपशिष्ट को रिसाइकल करके (how waste is recycled) कागज़ या फिर कोई नई चीज़ बनाई जाती है. और ऐसी कई रिपोर्टें हैं जो प्रक्रिया का विवरण देती हैं. लेकिन इंटरनेट पर ऐसे बहुत कम वीडियो हैं जो वास्तव में रिसाइक्लिंग के पीछे की प्रक्रिया को दिखाते हैं. बिजनेस टाइकून हर्ष गोयनका (Harsh Goenka) ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें दिखाया गया है कि कागज की नई शीट बनाने के लिए कैसे कचरे को रिसाइकल किया जाता है.

ट्विटर पर शेयर किए गए इस वीडियो की शुरुआत कचरे को एक मशीन में ट्रांसफर किए जाने के शॉट से होती है. एक बार स्थूल तरल पदार्थ को ठोस के करीब ले जाया जाता है और फिर चादरों में रखा जाता है. कच्चे कागज को सुखाया जाता है और मैन्युअल रूप से दूसरी मशीन में स्थानांतरित किया जाता है, जहां खुरदरे किनारों को काटकर इसे ज्यादा साफ-सुथरा रूप दिया जाता है. तैयार उत्पाद तब वितरण के लिए संग्रहीत किया जाता है.

कैप्शन में लिखा है, "कचरे से कागज कैसे बनता है यह देखना दिलचस्प है.... यह इस तरह के प्रयास हैं जो दुनिया को एक बेहतर जगह बनाएंगे!” 

देखें Video:

वीडियो को 20 हजार से अधिक बार देखा गया और ढेरों प्रतिक्रियाएं मिलीं. प्रक्रिया देख लोग हैरान थे. कई लोगों ने पहल की प्रशंसा की और सूचनात्मक वीडियो शेयर करने के लिए गोयनका को धन्यवाद दिया.

डिजिटल युग में अब कागज निर्माण पर रोक लगनी चाहिए. - प्रो.एन जॉन कैमम (@njohncamm) 2 मई, 2023

सेहत, शिक्षा और संख्या में बढ़ोतरी के साथ 16 साल की "लाडली लक्ष्मी हुई लखपति"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com