त्योहारों में असली के बदले नकली मिठाई तो नहीं खरीद रहे, Video में बताया किन बातों का रखें खास ध्यान

अक्सर ऐसी खबरें आती हैं कि, नकली या खराब हो चुकी मिठाइयां खाकर लोग बीमार पड़ गए. ऐसे में एक वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रहा है, जो बताता है कि दिवाली पर मिठाइयों को अपने घर ले जाने से पहले किन बातों का ध्यान देना जरूरी है.

त्योहारों में असली के बदले नकली मिठाई तो नहीं खरीद रहे, Video में बताया किन बातों का रखें खास ध्यान

दिवाली आने ही वाली है और ऐसे में मिठाइयों का बाजार पहले से ही गुलजार होने वाला है. बाजार में तरह-तरह की रंग- बिरंगी मिठाइयां त्योहारों के मौसम में मिलती हैं, लेकिन इन मिठाइयों को खरीदने से पहले जरूर इनकी गुणवत्ता को जांच लेना चाहिए. अक्सर ऐसी खबरें आती हैं कि, नकली या खराब हो चुकी मिठाइयां खाकर लोग बीमार पड़ गए. ऐसे में एक वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रहा है, जो बताता है कि, दिवाली पर मिठाइयों को अपने घर ले जाने से पहले किन बातों का ध्यान देना जरूरी है.

क्लास में मिठाई की जांच (Real Vs Fake Mithai)

your_kumar_sir नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर हुए वीडियो में मुकेश कुमार मिठाइयों को खरीदने से पहले मिठाई की पहचान करने और जरूरी सतर्कता बरतने को लेकर अहम जानकारी दे रहे हैं. वीडियो में वो कहते सुनाई दे रहे हैं कि, बीते साल दिवाली के वक्त मिठाई खाकर दो बच्चे बीमार हो गए थे, क्योंकि मिठाई खरीदते वक्त लोग मिठाई के डिब्बे पर लिखी एक्सपायरी डेट नहीं देखते हैं. उन्होंने आगे कहा कि, 1 अक्टूबर 2020 से सरकार ने ये नियम लागू किया कि मिठाई दुकान वाले स्वीट के हर डिब्बे के पीछे उसकी एक्सपायरी डेट लिखे. अगर मिठाई लेते वक्त डिब्बे पर पीछे डेट नहीं लिखी, तो उसे न लें. अगर डेट लिखी होने के बावजूद कोई घटना होती है, तो कंज्यूमर फोरम मे कंप्लेंट कर सकते हैं.

यहां देखें वीडियो

यूजर्स हो रहे इंप्रेस (Real and Fake mithai Difference)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस वीडियो पर करीब 90 हजार लाइक्स आ चुके हैं. वीडियो पर कमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा, 'हमारे यहां तो खुली मिलती है, तब क्या करें.' दूसरे ने लिखा, 'सर हमारी स्कॉलरशिप नहीं आ रही उस पर भी कुछ जानकारी दीजिए.' तीसरे ने लिखा, 'जानकारी तो अच्छी है लेकिन ये इंडिया है यहां कोई डेट नहीं देखता.'